जीवन शैली

रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें नारियल का तेल(coconut oil), सुबह नजर आएगा चेहरा खिला-खिला, स्किन पर आ जाएगा  निखार, 

जानिए चेहरे पर रात भर नारियल के तेल का किस तरह करें इस्तेमाल?

नारियल का तेल न सिर्फ बालों को हेल्दी बनाता है बल्कि इससे त्वचा भी खूबसूरत बनती है रोजाना नारियल का तेल लगाने से कई फायदे मिलते हैं नारियल तेल का इस्तेमाल कुकिंग के अलावा कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है त्वचा पर नारियल का तेल लगाने से दाग धब्बे दूर हो जाते हैं और कील मुहांसे की समस्या खत्म हो जाती है रोजाना नारियल तेल लगाने से त्वचा में नमी रहती है जानते हैं कैसे नारियल तेल लगाने से आपकी त्वचा हेल्दी बनती है?

दाग धब्बे होते हैं दूर

सोने से पहले चेहरे पर नारियल तेल लगाने से स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। कई बार चेहरे पर कई जिद्दी निशान होते हैं, जो कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बाद भी नहीं निकलते हैं। ऐसे में चेहरे पर नियमित नारियल तेल से मसाज करने से स्किन से दाग-धब्बे दूर करने में मदद मिलती हैं।

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में जरूर खाएं ये सब्जियां, स्वास्थ्य के लिए वरदान

ग्लोइंग स्किन

चेहरे पर रात को सोते समय नारियल तेल लगाने से स्किन पर ग्लो आता है। नारियल तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। चेहरे पर नारियल तेल लगाने के लिए हाथ में कुछ बूंदे नारियल तेल की लें। अब उंगलियों की सहायता से चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। ऐसा नियमित करने से स्किन में ग्लो आता है।

झुर्रियों की समस्या होती है दूर

नारियल के तेल में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती हैं। अगर आपके चेहरे पर काफी झुर्रियां हैं, तो चेहरे पर नियमित नारियल तेल लगाएं। रात को इसको लगाने से झुर्रियां कम करने में मदद मिलती है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य करने के प्राकृतिक उपाय

एक्ने को दूर करने में मदद करता है

नारियल तेल रात को चेहरे पर नियमित लगाने से एक्ने की समस्या दूर होती है। नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो एक्ने की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। चेहरे से एक्ने कम करने के लिए रात को चेहरे पर नारियल तेल अवश्य लगाएं।

कटी-फटी त्वचा पर असरदार 

चेहरे पर कई बार मौसम बदलने से या फिर नमी की कमी से सफेद निशान नजर आने लगते हैं। जरूरत से ज्यादा ड्राइनेस के कारण स्किन कटी-फटी दिखने लगती है। ऐसे में नारियल का तेल चेहरे पर लगाया जा सकता है। रात में तेल लगाकर सोएंगे और सुबह देखेंगे तो स्किन खिंची-खिंची महसूस नहीं होगी और चमक बरकरार रहेगी।

यह भी पढ़ें- एंग्जायटी (Anxiety) और डिप्रेशन (Depression) क्या है? जानिये कारण और उपाय

मिलते हैं एंटी-एजिंग गुण 

त्वचा को नारियल के तेल से एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं। चेहरे पर उम्र से पहले झुर्रियां और लकीरें नजर आने लगें तो आप नारियल तेल का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं। इससे स्किन हेल्दी दिखने लगती है और पहले से कई ज्यादा जवां भी बनती है।

ड्राई स्किन पर असरदार 

ड्राई स्किन (Dry Skin) के लिए नारियल का तेल किसी चमत्कार से कम साबित नहीं होता। इस तेल के फैटी एसिड्स रूखी त्वचा पर नमी की परत चढ़ा देते हैं जिससे त्वचा तो प्राकृतिक हाइड्रेनशन मिलता रहता है। इससे स्किन पहले से कई ज्यादा मुलायम, कोमल और खिली-खिली नजर आती है।

यह भी पढ़ें- जानिए क्यों होती हैं एसिडिटी और एसिडिटी से बचने के उपाय

चेहरे पर रात भर नारियल के तेल का किस तरह करें इस्तेमाल?

  • सबसे पहले नारियल के तेल को अपने दोनों हाथों के बीच रब कर लें। इससे तेल का टेक्सचर एकदम लाइट और सिल्की हो जाएगा।
  • अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे आप छाती और शरीर के अन्य भागों पर भी लगा सकते हैं। आपके शरीर के जिन भागों में अधिक ड्राइनेस है, इसे वहां भी लगा सकते हैं।
  • जमा हुआ या थिक टेक्सचर का तेल चेहरे पर नहीं बचना चाहिए। अगर है तो इसे रुई की मदद से हटा लें। रातभर आपकी स्किन पर नारियल तेल की लाइट परत रहने दें।
  • नारियल के तेल को आंखों में न जाने दें।

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker