जीवन शैली

थायराइड की समस्या: जानिए घरेलू उपचार जो थायराइड की समस्या दूर करने में मदद करेंगे

थायराइड का जरुरत से ज्यादा कम होना या बढ़ना दोनों ही शरीर के लिए हानिकारक होता है इसलिए इसको कंट्रोल करना काफी आवश्यक होता है।

थायराइड की समस्या: थायराइड का जरुरत से ज्यादा कम होना या बढ़ना दोनों ही शरीर के लिए हानिकारक होता है इसलिए इसको कंट्रोल करना काफी आवश्यक होता है।

थायराइड का घरेलु इलाज

थायराइड को बढ़ने से रोकने के लिए आयुर्वेद में बहुत ही सफल प्रयोग बताए गए हैं। जिनमें से ज्यादातर उपाय हमारी रसोई में ही उपलब्ध होते हैं, तो आइए जानते हैं थायराइड से छुटकारा पाने के बेहतरीन घरेलू उपाय।

  • अश्वगंधा: माना जाता है कि यह जड़ी बूटी थायराइड समारोह का समर्थन करती है और तनाव को कम करने में मदद कर सकती है।
  • अदरक: अदरक में मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम आदि गुण थायराइड की समस्या से राहत दिलाते हैं। अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण थायराइड को बढ़ने से रोकते हैं और इसकी कार्यप्रणाली में सुधार करते हैं।
  • दही और दूध का सेवन: दूध और दही में मौजूद कैल्शियम, खनिज और विटामिन थायराइड से पीड़ित पुरुषों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। इसलिए थायराइड की समस्या वाले लोगों को जितना हो सके दही और दूध का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- क्या आप बार-बार आने वाली हिचकी (Hiccup) से परेशान हैं? जानिए कारण और अपनाएं ये घरेलू उपाय,

  • मुलेठी: थायराइड के मरीजों को बहुत जल्दी थकान महसूस होती है और वे बहुत जल्दी थक जाते हैं। ऐसे में मुलेठी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। मुलेठी में मौजूद तत्व थायराइड ग्रंथि को संतुलित बनाते हैं। और थकान को ऊर्जा में बदल दें। मुलेठी थायराइड में कैंसर को बढ़ने से भी रोकती है।
  • गेहूं और ज्वार: गेहूं के ज्वारे आयुर्वेद में थायराइड की समस्या को दूर करने का एक बेहतर और सरल प्राकृतिक उपाय है। इसके अलावा यह साइनस, हाई ब्लड प्रेशर और एनीमिया जैसी समस्याओं से बचाने में भी प्रभावी रूप से काम करता है। थायराइड ग्रंथि को बढ़ने से रोकने के लिए आप गेहूं और ज्वार का सेवन कर सकते हैं।
  • साबुत अनाज: साबुत अनाज जैसे जौ, पास्ता और ब्रेड का सेवन करने से थायराइड की समस्या नहीं होती है क्योंकि साबुत अनाज में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो थायराइड को बढ़ने से रोकते हैं।

यह भी पढ़ें- VITAMIN D : विटामिन डी की कमी को घर बैठे कैसे दूर किया जा सकता है

  • लोकी: थायराइड की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट लौकी का जूस पिएं। इसके बाद एक गिलास ताजे पानी में तुलसी की एक या दो बूंदें और कुछ मात्रा में एलोवेरा जूस मिलाएं और इसे पी लें। अब आधे घंटे तक कुछ भी न खाएं-पिएं। ऐसा रोजाना करने से थायराइड रोग जल्द ही ठीक हो जाएगा।
  • विटामिन ए: थायराइड के मरीजों को अपने आहार में विटामिन ए की मात्रा बढ़ानी चाहिए। विटामिन ए थायराइड को धीमा कर देता है। गाजर और हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
  • जूस: जूस पीना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। थायराइड के मरीज को रोजाना एक गिलास ताजे मौसमी फलों का जूस पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में जरूर खाएं ये सब्जियां, स्वास्थ्य के लिए वरदान

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

 

  • काली मिर्च: अगर आप थायराइड को ठीक करना चाहते हैं तो तुरंत काली मिर्च का सेवन शुरू कर दें। काली मिर्च का सेवन करने से थायराइड रोग ठीक हो जाता है। काली मिर्च का सेवन आप किसी भी तरह से कर सकते हैं।
  • हरी धनिया: हरे धनिये के सेवन से थायराइड को ठीक किया जा सकता है। ताजे हरे धनिये को बारीक पीसकर इसकी चटनी बना लीजिये। अब इस चटनी को रोजाना एक गिलास पानी में घोलकर पिएं। रोजाना पानी के साथ हरे धनिये की चटनी का सेवन करने से थायराइड धीरे-धीरे कंट्रोल होने लगता है।
  • गले पर ठंडी गर्म सिकाई करें: थायराइड की समस्या में गले पर ठंडा-गर्म सेंक देने से फायदा मिलता है। इसके लिए एक बोतल में गर्म पानी भर लें और अलग से एक बर्तन में ठंडा पानी भर लें। ठंडे पानी में एक तौलिया भी भिगो लें और इसे गर्दन पर ऐसे ही सेकें। तीन मिनट तक गर्म पानी से और फिर एक मिनट तक ठंडे पानी से भिगोया जाता है। ऐसा आप तीन बार करें और चौथे चरण में तीन मिनट ठंडा और तीन मिनट गर्म पानी का प्रयोग करें। इस उपाय को आप दिन में कम से कम दो बार जरूर करें।

यह भी पढ़ें- lifestyle news: 40 के बाद, व्यक्ति के लिए कुछ आम बीमारियाँ ज्यादा खतरनाक, अपनी फिटनेस और स्वास्थ्य का रखे ख्याल

  • अलसी का बीज: अलसी का बीज अच्छे फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो दिल और थायरायड के लिए अच्छे होते हैं। मैग्नीशियम और विटामिन बी 12 से भरपूर, अलसी का बीज हाइपोथायरायडिज्म से लड़ते हैं।
  • नियमित व्यायाम: थायराइड फंक्शनिंग को अच्छा बनाए रखने के सबसे महत्वपूर्ण है नियमित व्यायाम। दवाएं और प्राकृतिक उपचार ठीक हैं, लेकिन इसे उचित व्यायाम के साथ जोड़ा जाना चाहिए। नियमित व्यायाम हार्मोनल संतुलन में मदद करता है और बेहतर वजन के नियंत्रण में काम आता है जो थायराइड की समस्याओं से निपटने में मदद करता है।

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

 

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker