अलग हटके

आज रात रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे सूर्य और शुरू हो जाएगा नौतपा, शुभ योग में शुरू होगा नौतपा

 नौतपा में इन बातों का रखें ध्यान

 नौतपा की शुरुआत 25 मई की रात 4 बजे से हो रही है। यानी 26 मई की सुबह से इसका प्रारंभ हो रहा है। इसलिए इस बार नौतपा 25 मई नहीं बल्कि 26 मई से माने जाएंगे। हालांकि इनकी समाप्ति 2 जून को होगी। वर्ष 2023 में सूरज 25 मई की देर रात 4 बजे के बाद रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा तभी से नौतपा शुरू हो जाएंगे। जो 2 जून तक चलेंगे। इस दौरान सूर्य, मंगल, बुध का शनि से समसप्तक योग होने से भी धरती के तापमान में बढ़ोत्तरी होगी।

क्या होता है नौतपा

सूर्य 15 दिन के लिए रोहिणी नक्षत्र में गोचर करने लगता है। इन 15 दिनों के पहले के 9 दिन सर्वाधिक गर्मी वाले होते हैं। इन्हीं शुरुआती 9 दिनों को नौतपा कहते हैं। वर्ष 2023 में सूर्य रोहिणी में 12 दिन तक ही रहेगा। नौतपा के दौरान सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर प्रभाव डालती है। इससे प्रचंड गर्मी होती है जो समुद्र के पानी का वाष्पीकरण तेजी करके बादलों का निर्माण करती है। इससे मानसून में अच्छी बारिश होने के आसार बनते हैं।

यह भी पढ़े- मध्यप्रदेश: योग शिविर का आयोजन 21 जून 2023

जानिए नौतपा के 9 दिनों में मौसम का हाल

नौपता की शुरुआत 25 मई से होगी और 2 जून तक रहेगी। 25 और 26 मई को सामान्य गर्मी रहने की संभावना है। 27, 28, 29, 30 मई को भीषण गर्मी रहेगी और साथ ही तेज हवाएं चल सकती हैं।  31 मई, 1 जून और 2 जून के दिन उमस भरा मौसम रहेगा, लेकिन तेज हवाएं भी चलेगी।

यह भी पढ़े- इंदौर की 100 अवैध कालोनियों को आज मिलेगा वैधता प्रमाण पत्र

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

शुभ योग में शुरू होगा नौतपा

ज्योतिष के अनुसार आज रात सूर्य जब चंद्रमा के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश करेंगे तो इस समय गुरु पुष्य योग भी रहेगा। गुरु पुष्य योग में सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करना काफी शुभ माना जा रहा है, क्योंकि गुरु पुष्य योग सभी कार्यों के लिए बेहद शुभ होता है, ऐसे में अनुमान जताया जा रहा है कि इस साल नौतपा के प्रभाव से अच्छी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़े- MPPSC DSO Recruitment 2023: मध्य प्रदेश योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग में भर्ती

नौतपा के दौरान इस साल रोहिणी नक्षत्र का निवास समुद्र तट पर और वास रजक के यहां वही वाहन सिचाणु रहेगा। माना जाता है कि सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के समय अगर समुद्र तट का वास होता है तो यह भविष्य में अच्छी बारिश का संकेत होता है। ऐसे में इस साल 2023 में भी नौतपा की तपन से अच्छी बारिश हो सकती है।

 नौतपा में इन बातों का रखें ध्यान

  • नौतपा में आटे से भगवान ब्रह्मा की मूर्ति बनाकर पूजा करें, इसे बहुत ही शुभ माना जाता है।
  • नौतपा के दौरान तीव्र गर्मी पड़ती है,  इसलिए शास्त्रों में इस समय घड़ा, सत्तू, पंखा, फल, जल और गर्मी से राहत दिलाने वाली चीजों के दान करने का महत्व है।
  • नौतपा में भगवान सूर्य देव की पूजा करें।
  • इस समय गरिष्ठ भोजन यानी अधिक तेल-मसालेदार वाले भोजन से दूर रहें।
  • नौतपा के 9 दिनों में जल, मौसमी फल और शरीर को ठंडक पहुंचाने वाली चीजों का सेवन करें।
  • दही, मक्खन, तरबूज, खरबूज, खीरा, गुलुकंद, ककड़ी, प्याज, खाएं।
  • बगैर कुछ खाए पिए घर से न निकलेंनारियल पानी, जलजीरा, नीम्बू पानी, लस्सी, मट्ठा (छांछ), आम का पना, बेल का रस और खस का शरबत पीएं।
  • परंरपरा के अनुसार नौतपा के दौरान महिलाएं हाथ पैरों में मेहंदी लगाती हैं, क्योंकि मेहंदी की तासीर ठंडी होती है। इसके अलावा सिर पर चंदन लगा सकते हैं।
  • नौतपा के दौरान खुले शरीर बाहर न निकलें, टोपी पहने, कानों को ढंककर रखें और आंखों पर धूप का चश्मा जरूर लगाएं।
  •  लू लगने के लक्षण नजर आते हैं तो पैरों के तलवे में प्याज का का रस लगाएं या कटा हुआ प्याज घिसे। ज्यादा परेशानी हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
  • इन सबके अलावा समय-समय पर आवश्यकता के अनुसार ग्लुकोज का सेवन करते रहें और अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल अनावश्यक न करें।
  • नरम, मुलायम, सूती कपड़े पहनें जिससे हवा और कपड़े शरीर के पसीने को सोखते रहे।

जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker