Newsइंदौरप्रदेश

इंदौर बनेगा सोलर सिटी

इमारतों की छतों पर 300 मेगावॉट सौर बिजली उत्पादन का लक्ष्य

इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने शहर को सोलर सिटी बनाने का लक्ष्य रखा है। इंदौर में 300 मेगावॉट सौर बिजली उत्पादन का लक्ष्य तय किया गया है। इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए इमारतों को मंजूरी देने के नियम कायदों में बदलाव किया जाएगा। 

देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर के प्रशासन ने बुधवार को घोषणा की है कि इस नगर को सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए अगले 3 साल में इमारतों की छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाकर 300 मेगावॉट सौर बिजली उत्पादन का लक्ष्य तय किया गया है।

यह भी पढ़े- कमलनाथ ने की वादों की बौछार कांग्रेस की सरकार बनते ही किसानों का कर्जा माफ, बिजली का बिल हो जाएगा आधा

इमारतों की छतों पर लगाए जाएंगे सौर ऊर्जा संयंत्र

इमारतों की छतों पर लगाए सौर ऊर्जा संयंत्र इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने शहर को सोलर सिटी बनाने पर केंद्रित एक कार्यशाला में कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए इमारतों को मंजूरी देने के नियम कायदों में बदलाव किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शहर में पहले चरण के दौरान सरकारी इमारतों की छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जाएंगे। सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए नागरिकों को सरकारी योजनाओं के तहत सब्सिडी दिलाई जाएगी। 

यह भी पढ़े- उज्जैन में युवक की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्‍या, इलाज के दौरान मौत

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़े- लाड़ली बहना योजना लाभार्थी सूची में आपका नाम हैं या नहीं, कही आपका फार्म (form)रिजेक्ट तो नहीं हो गया

हर साल करीब 40 मेगावॉट बिजली का होता है उत्पादन 

इंदौर नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि शहर की इमारतों पर लगे सौर ऊर्जा संयंत्रों से हर साल करीब 40 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होता है जिसेअगले तीन साल में बढ़ाकर 300 मेगावॉट पर पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया है। उन्होंने अनुमान लगाते हुए कहा कि शहर में इमारतों की छतों का कुल क्षेत्रफल 125 लाख वर्ग मीटर है और इसके 20 प्रतिशत हिस्से को सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्रारूप में ये सुझाव होंगे शामिल

  • सौर ऊर्जा संयंत्र को स्थापित करने में लगने वाले वित्तीय संसाधनों की आपूर्ति
  • छत पर सोलर संयंत्र लगाने में आम नागरिकों को आने वाली समस्याओं का सरलीकरण
  • सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापना में एकल खिड़की व्यवस्था लागू करना।
  • सौर ऊर्जा उपयोग संबंध में आमजन में जागरूकता फैलाना

जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker