जीवन शैली

lukewarm ghee: रोजाना करें गुनगुने घी से तलवों की मालिश, आपको मिलेगा जबरदस्त फायदा

गुनगुने घी सेहत (lukewarm ghee) को कई फायदे पहुंचाता है। यह आपके तनाव को दूर करने के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी राहत दिलाता है।

घी का प्रयोग आमतौर पर भारतीय खाना पकाने में किया जाता है। घी का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है, सब्जियों पर छिड़कने से लेकर गर्म सब्जियों को परोसने तक। इसके अलावा कई लोग घी का इस्तेमाल सिर की मालिश के लिए भी करते हैं। आप गुनगुने घी (lukewarm ghee) से तलवों की मालिश भी कर सकते हैं। घी सेहत को कई फायदे पहुंचाता है। यह आपके तनाव को दूर करने के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी राहत दिलाता है। आइए जानते हैं इस लेख माध्यम से रोजाना गुनगुने घी से तलवों की मालिश करने से क्या फायदे होते हैं?

फटी एड़ियाँ

गुनगुने घी से तलवों की मालिश करने से भी फटी एड़ियों से राहत मिलती है। यह त्वचा को हाइड्रेट करता है। इससे त्वचा मुलायम हो जाती है। पैरों के तलवों पर घी लगाने से फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें- Success Mantra: यहां कुछ टिप्स हैं जो आपको सफलता की ओर ले जा सकते हैं’

नींद की गुणवत्ता

फटी एड़ियों पर घी लगाने से तनाव कम होता है। इससे आपको आराम मिलता है। तलवों पर घी की मालिश करने से आपका तनाव कम हो जाता है। तलवों की मालिश करने से रक्त संचार बेहतर होता है। इससे आपको बहुत अच्छी नींद आती है। आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है। आप अच्छी तरह से सोओ। पैरों के तलवों की मालिश करने से आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होता है।

सूजन की समस्या

पैरों के तलवों पर घी की मालिश करने से पाचन संबंधी समस्याओं से भी राहत मिलती है। इससे पेट फूलने की समस्या में राहत मिलती है। इससे आपको गैस और एसिडिटी दूर करने में मदद मिलती है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़ें- tingling in hands and feet: हाथों और पैरों में झुनझुनी के कारण और घरेलू उपाय

जोड़ों का दर्द

तलवों पर घी की मालिश करने से भी जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप अपने पैरों के तलवों पर घी की मालिश कर सकते हैं। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गर्म पानी में घी डालकर रोज सुबह पीने से फायदा मिलता है। घी का सेवन वैसे भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन और प्रोटीन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट करते हैं।

यह भी पढ़ें- Use ATM card carefully: अगर आप भी करते हैं ATM कार्ड का इस्तेमाल, तो जान लें ये जरूरी बातें

आंखों को फायदा

गर्म पानी में घी डालकर पीने से आंखों को फायदा मिलता है। देसी घी में विटामिन ई और विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आंख की रोशनी बढ़ती है और आंख से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है।

त्वचा को पोषण देने में मदद

घी ओमेगा फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, और यह फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने और त्वचा को पोषण देने में मदद कर सकता है। यह त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है और इसे चमकदार प्रभाव देता है। घी अपने पोषण लाभों के साथ सुस्त त्वचा को स्वस्थ त्वचा में बदलने में मदद करता है। यह त्वचा को स्मूथ बनाता है और हाइड्रेट करता है। इतना ही नहीं यह स्किन टोन को भी सुधारने में मदद करता है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker