देश-विदेश

पीएम नरेंद्र मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई को करेंगे

28 मई को देश को मिल जाएगा नया संसद भवन, दो साल पहले शुरू हुआ था निर्माण

नए संसद भवन के उद्घाटन की तारीख अब करीब आ गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 मई को नवनिर्मित संसद भवन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया है।

संसद भवन के निर्माण की शुरुआत साल जनवरी 2021

त्रिकोणीय संसद भवन के निर्माण की शुरुआत साल 2021 के जनवरी में हुआ था। लोकसभा तथा राज्यसभा ने पांच अगस्त, 2019 को सरकार से संसद के नए भवन के निर्माण के लिए आग्रह किया था। इसके बाद 10 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा संसद के नए भवन का शिलान्यास किया गया।

यह भी पढ़े- To challenge Scindia in his own stronghold, Kamal Nath सिंधिया को उनके ही गढ़ में चुनौती देने के लिए कमल नाथ ने

नए संसद भवन में क्या है खास?

वर्तमान संसद भवन में लोकसभा में 550 और राज्यसभा में 250 माननीय सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है। जबकि नए संसद भवन में लोकसभा में 888 और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। नई इमारत राष्ट्र के शक्ति केंद्र सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास का हिस्सा है। राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक तीन किलोमीटर की सड़क का नवीनीकरण, एक सामान्य केंद्रीय सचिवालय का निर्माण, प्रधानमंत्री का एक नया कार्यालय और आवास, और एक नया उपराष्ट्रपति एन्क्लेव भी केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) द्वारा पूरी की जा रही इस परियोजना का हिस्सा हैं।

यह भी पढ़े- मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान का बड़ा दांव, सीखो-कमाओ योजना युवाओं को रोजगार, प्रगति और विकास के नए अवसर

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

नए संसद भवन में भारतीय कला और परंपराओं की झलकियां

इसके अलावा सबसे जरुरी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। नए संसद भवन के लिए मार्शल की नई ड्रेस भी होगी। भारतीय संसद की बन रही नयी इमारत के प्रवेश द्वार पर एक पांरपरिक प्रतिमा होने के साथ ही संवैधानिक विथिका (गैलरी) होगी जिसमें भारतीय लोकतंत्र की यात्रा को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके साथ ही देश की विविधता को दर्शाने के लिए कला और परंपराओं को भी आंतरिक सज्जा में स्थान मिलेगा। नए संसद भवन में भारतीय कला और परंपराओं की झलकियां देखने को मिलेंगी।

यह भी पढ़े- जबलपुर भोपाल में ईवीएम, व्हीव्हीपीएटी मशीनों की एफएलसी वर्कशॉप,

टाटा ने किया नई इमारत का निर्माण

संसद की नई इमारत का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। इस इमारत में भारत की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य संविधान कक्ष, संसद सदस्यों के लिए एक लाउंज, एक पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, भोजन क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग स्थान होगा। संसद के वर्तमान भवन का निर्माण 1927 में हुआ था।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker