प्रदेशयोजनाएं

मुख्यमंत्री ने किया लाडली बहना योजना का शुभारंभ, 25 मार्च से भरे जाएंगे फॉर्म,आखिरी तारीख 30 अप्रैल 2023

ग्राम पंचायत, वार्ड और आंगनवाड़ी केंद्रों में शिविर लगाकर फॉर्म भरे जाएंगे। जिसके बाद 10 जून 2023 से बहनों के बैंक खाते में राशि का वितरण शुरू हो जाएगा।

योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश की सभी बहनों को ₹1000 प्रति महीने यानी कि हर साल ₹12000 सीधे उनके बैंक अकाउंट में डाल ले जाएंगे। योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ को महिलाओं के बैंक खाते में सीधे DBT के माध्यम से भेजा जाएगा। जिससे भ्रष्टाचार की कोई गुंजाइश नहीं होगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की सभी महिलाओं को एक बड़ी सौगात देते हुए रविवार 05 March 2023 को भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में लाडली बहना योजना को लॉन्च किया है। लाडली बहना योजना के माध्यम से विवाहित, विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्ता महिलाओं को सरकार द्वारा हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु ग्राम पंचायत, वार्ड और आंगनवाड़ी केंद्रों में शिविर लगाकर 25 मार्च से 30 अप्रैल तक फॉर्म भरे जाएंगे। जिसके बाद 10 जून 2023 से बहनों के बैंक खाते में राशि का वितरण शुरू हो जाएगा। राज्य सरकार द्वारा हर महीने की 10 तारीख को महिलाओं के बैंक खाते में 1000 रुपए भेजे जाएंगे।

जरूर पढ़े- मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना 2023 से मिलेंगे युवाओं को रोजगार

लाडली बहना योजना का लाभ किसे नहीं मिलेगा?

  • महिला का विवाहित होना अनिवार्य है।
  • जिन महिलाओं के परिवार आयकर दाता की श्रेणी में आते हैं तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं किया जायेगा।
  • महिला के परिवार की वार्षिक आय ₹300000 से कम होनी चाहिए।
  • महिला के परिवार में किसी भी सदस्य की सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।
  • मध्य प्रदेश शासन के उपक्रम, मंडल, स्थाई कर्मचारी, संविदा कर्मचारी, पेंशनर इत्यादि किसी भी प्रकार के कर्मचारी के परिवार की
  • महिला को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • पूर्व सांसद एवं पूर्व विधायक के परिवार की महिलाओं को लाभ नहीं मिलेगा।
  • पंच और उपसरपंच को छोड़कर किसी भी निर्वाचित जनप्रतिनिधि के परिवार की महिला को लाभ नहीं मिलेगा।
  • शासकीय संस्थाओं में मनोनीत किसी भी प्रकार के सदस्य के परिवार की महिला को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जिस संयुक्त परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन है, उनकी महिलाओं को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जिस परिवार के पास ट्रैक्टर या कोई भी चार पहिया वाहन है, उनकी महिलाओं को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।ऐसी महिलाएं जो केंद्र और राज्य सरकार की किसी भी योजना में ₹1000 महीना का लाभ ले रही है, उन्हें इस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा।

जरूर पढ़े- चैत्र नवरात्रि 2023: जानिए किस दिन से हो रही है चैत्र नवरात्रि की शुरुवात, इस मुहूर्त में करें घट स्थापना

लाडली बहना योजना के लिए आय प्रमाणपत्र की जरूरत  नहीं 

लाडली बहना योजना के तहत हाल ही में पात्रता को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई थी जिसमें बताया गया था कि Ladli Bahana Yojana के तहत वार्षिक आय ढाई लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा आवेदक की 5 एकड़ से अधिक जमीन भी नहीं होनी चाहिए। लेकिन अब विदिशा कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने यह बताया है कि लाडली बहना योजना के तहत आवेदन करने हेतु आय प्रमाण पत्र की कोई आवश्यकता नहीं है। आधार कार्ड और समग्र आईडी के माध्यम से ही दस्तावेजों की पूर्ति की जा सकती है। लाभार्थी महिलाएं बिना आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र के ही लाडली बहना योजना के तहत आवेदन फॉर्म भर सकती है। इसकी पुष्टि विदिशा कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने सोशल मीडिया के माध्यम से की है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

जरूर पढ़े- MP की नई योजना : मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना 2023

लाड़ली बहना योजना लाभार्थी सूची 2023

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने बताया की लाडली बहना योजना ऑनलाइन आवेदन के पश्चात, पात्र महिलाओं की सूची तैयार करने के लिए नोडल ऑफिसर की तैनाती की जायेगी और सभी लाभार्थियों की सूची जिला स्तरीय बनाई जायेगी। लाडली बहना योजना लाभार्थी सूची आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदर्शित की जायेगी, जिससे आवेदनकर्ता अपना नाम चेक कर पाएंगे। इस योजना के तहत महिलाओं को रक्षाबंधन के पहले उनके खाते में लाभ पहुंचा दिया जायेगा।

जरूर पढ़े- Vande Bharat Express Madhya Pradesh कब होगी शुरू, जानिए ट्रैन का रूट, ट्रेन का संभावित टाइम टेबल

लाड़ली बहना योजना फॉर्म कैसे भरे?

लाड़ली बहना योजना आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से भरे जायेंगे। लाड़ली बहना योजना के फॉर्म भरने के लिए सरकारीअधिकारियों द्वारा गांव गांव जाकर कैंप लगाए जाएंगे। उन कैंप में कंप्यूटर के माध्यम से अधिकारियों द्वारा लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे जाएंगे। आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन फॉर्म भरने हेतु लाडली बहना योजना फॉर्म भरकर और अपने दस्तावेजों को कैंप में साथ ले जाना होगा। आप नीचे दिए लिंक से लाडली बहना योजना फॉर्म pdf डाउनलोड कर सकते है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker