प्रदेश

लाडली बहना योजना फार्म 8 मार्च 2023 से भरे जाएंगे ,यह दस्तावेज रखे तैयार

जानिए क्या लगेंगे- लाडली बहना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आपका परिवार है, यदि घर में बेटी भी है तो खुश हो जाइए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के तहत 1000 रुपए हर महीने आपकी बेटी को दिए जाएंगे।इस योजना में मध्यप्रदेश की बहनों को1000 रूपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाएंगे यानी मध्य प्रदेश की महिलाओं को सालाना 12000 रूपये की राशि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दी जाएगी। 

यदि आप लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो हमारा यह लेख अंत तक पढ़े क्योंकि हमने इस योजना की सारी जानकारी विस्तार से बताई है अगर आपके क्षेत्र में गरीब परिवार से कोई बेटी है तो उन्हें इस योजना के बारे में जरूर बताएं या फिर हमारा यह लेख उन तक जरूर शेयर करे ताकि वे इस योजना का लाभ उठा सके। 

लाडली बहना योजना 2023 

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहना योजना के फॉर्म कब से भरे जायेंगे इसकी घोषणा की जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 08 मार्च 2023 यानी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन से फॉर्म भराना शुरू हो जायेंगे। उन्होंने कहा कि फॉर्म भरने की प्रक्रिया बहुत आसान होगी, इसके फॉर्म भरवाने के लिए महिलाओं को परेशानी नहीं होगी।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना” की घोषणा की है। इस योजना में प्रदेश की योग्य महिलाओं को 1000 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। इस योजना के फॉर्म 08 मार्च से शुरू होंगे और जून 2023 से योजना के पैसे योग्य महिलाओं को मिलने लगेंगे।

यह भी पढ़े- MP की नई योजना : मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना 2023

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

लाडली बहना योजना प्रपत्र दस्तावेज

आइए अब हम जानते हैं कि लाडली बहना फॉर्म भरने के लिए किन-किन दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जिससे कि कोई भी महिला इस फॉर्म से वंचित ना रह पाए। 

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. बैंक खाता पासबुक
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. निवास प्रमाण पत्र
  7. मोबाइल नंबर
  8. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

यह भी पढ़े- महाशिवरात्रि 2023: क्षिप्रा तट पर 18 लाख दीप लगाकर बनेगा गिनीज बुक में वर्ल्ड रिकॉर्ड 

लाड़ली बहना योजना के लिए आवश्यक पात्रता

  • आवेदक महिला मध्य प्रदेश राज्य की मूल निवासी होना आवश्यक है।  
  • आवेदक कन्या का परिवार आर्थिक रूप से गरीब एवं मध्यम वर्ग की होना आवश्यक है। 
  • इस योजना का लाभ विवाहित और अविवाहित दोनों बहनों को दिया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दावा किया है कि इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश की 65 फ़ीसदी बहनों को मिल सकेगा। MP लाड़ली बहना योजना लाभ अर्जित करने वालों में सबसे ज्यादा ग्रामीण इलाकों की बहने शामिल रहेगी।

लाड़ली बहना योजना 2023 Apply Online

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। Official Website पर जाने के बाद आपके सामने home page खुल जाएगा।
  • home page पर आपको “आवेदन पत्र” का option दिखाई देगा। आपको इस option पर क्लिक करना होगा। option पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का page खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “जनसामान्य” का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अगले पेज पर आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा उसके बाद आपको जानकारी सुरक्षित करने के button  पर click करना होगा।
  • इसके बाद मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का मुख्य आवेदन पत्र आपके सामने आप ही कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा। इस आवेदन फॉर्म में आपको सभी जानकारी जैसे बालिका की व्यक्तिगत जानकारी
  • परिवार की जानकारी
  • टीकाकरण की स्थिति तथा पत्राचार की जानकारी
  • चौथी दस्तावेजों को upload करना।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको submit के बटन पर क्लिक करना होगा । इसके बाद आपको अंत में एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा इस रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से आप आसानी से आवेदन फॉर्म की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker