देश-विदेश

 1 मार्च से लागू हो रहे हैं ये बदलाव, आपकी जीवन और जेब पर पड़ेगा सीधा असर

आने वाले महीने में क्या नए नियम जुड़ने वाले हैं, आपकी बचत बढ़ेगी या जेब खाली होगी

करीब 5 दिनो के बाद नया महीना मार्च शुरू होने वाला है। हर नए महीने के साथ पैसे से जुड़े नियमों में बदलाव होता है। इन बदलावों का असर आपके घर के बजट पर होता है। कई बार इन नियमों से आपको फायदा होता है और कई बार जेब से ज्यादा पैसे निकलते हैं। रेलवे से लेकर सोशल मीडिया तक नए-नए नियम लागू हो सकते हैं।

ऐसे में आपको जानना चाहिए कि आने वाले महीने में क्या नए नियम जुड़ने वाले हैं और क्या उनसे आपकी बचत बढ़ेगी या जेब और खाली होगी। तो आइए जानते हैं। 

काशी विश्वनाथ मंदिर की आरती होगी महंगी

वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा की मंगला आरती टिकट की लागत 350 रुपये से बढ़कर 500 रुपये हो गई है। इसके अलावा सप्त ऋषि आरती, श्रृंगार भोग आरती और मध्यान्ह भोग आरती के टिकट में 120 रुपए ज्यादा देने होंगे। पहले इसके लिए 180 रुपये लगते थे लेकिन अब 300 रुपये देने होंगे। 1 मार्च से नए टिकट की कीमतें प्रभावी होंगी।

यह भी पढ़े- मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2023: online आवेदन प्रक्रिया, जल्द ही आवेदन करे

बैंकों की छुट्टियां

मार्च में होली और नवरात्रि भी हैं जिसके कारण 12 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मार्च 2023 के लिए बैंक छुट्टियों की सूची जारी की है। विभिन्न त्योहारों, दूसरे और चौथे शनिवार और चार रविवार सहित कुल 12 छुट्टियां होंगी। किसी भी असुविधा से बचने के लिए, अगले महीने आगामी बैंक-संबंधित कार्यों वाले व्यक्तियों को छुट्टी कैलेंडर की समीक्षा करनी चाहिए और इसके बाद अपने कामों की योजना बनानी चाहिए।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

ट्रेनों के टाइम-टेबल में बदलाव 

गर्मी के कारण रेलवे ट्रेनों के टाइम-टेबल में बदलाव कर सकता है। मार्च में नया शेड्यूल जारी हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 मार्च से 10 हजार पैसेंजर ट्रेन और 5 हजार मालगाड़ियों का समय बदला जाएगा।

यह भी पढ़े- प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2023- लड़की 3000 रूपये प्रतिमाह , लड़के 2500 रूपये प्रतिमाह छात्रवृति, ऐसे करें आवेदन

बैंक महंगा कर सकते हैं लोन

हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में वृद्धि की है। जिसके बाद कई बैंकों ने MCLR दरों में इजाफा कर दिया है। जिसका सीधा असर लोन और ईएमआई पर पड़ेगा। लोन पर ब्याज दरें बढ़ सकती हैं। कई बैंकों द्वारा निर्धारित की नई दरें 1 मार्च से लागू होने वाली हैं। 

यह भी पढ़े- नरेगा मेट कैसे बने, नरेगा मेट बनने के लिए आवेदन कैसे करें?

सोशल मीडिया से जुड़े बदलाव

केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए तीन शिकायत अपीलीय समितियां बनाने का ऐलान किया है। जिससे facebook instagramऔर twitter पर लगाम लगाई जाएगी।  1 मार्च से यह नियम लागू होने वाला है। समितियों के जरिए सोशल मीडिया यूजर्स की शिकायतों को मात्र 30 दिनों में निपटाया जाएगा। 

तय होंगे LPG, CNG और PNG के दाम

हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस से लेकर PNG और CNG के दाम तय किए जाते हैं। साल 2022 में फरवरी की बात करें तो कंपनियों ने घरेलू सिलेंडर के पैसे नहीं बढ़ाए थे। इस बार देखना होगा कि क्या कुछ बदलाव होता है। बता दें कि CNG पर भी पिछले काफी समय से रेट घटाए नहीं गए हैं। अगर दाम कुछ कम होते हैं तो लोगों को राहत मिलेगी।

यह भी पढ़े- सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए अच्छी खबर,जल्द ही मिलना शुरू होगा फंसा पैसा

गैस सिलेंडर संबंधी बदलाव 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 1 मार्च गैस सिलेंडर बुकिंग (gas cylinder booking)में कुछ बदलाव किये जाएंगे। साथ ही बताया जा रहा है कि  घरेलू सिलेंडर के दामों में कुछ गिरावट आने की भी संभावना है, क्योंकि पिछले 6 माह से सिर्फ कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में कटौती की गई है। घरेलू सिलेंडर के दाम या तो बढ़े हैं या स्थिर ही रहे हैं। इसलिए होली से पहले लोगों को ये खुशखबरी भी मिल सकती है। 


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker