अलग हटके

3200 megapixel camera: दुनिया को बदलने आया, यह कैमरा

कोरोना काल के बाद फोटोग्राफी की दुनिया में लगातार कई बदलाव देखे जा रहे हैं इसी कड़ी में अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे बड़ा कैमरा 3200 megapixel camera कैमरा पेश किया है

विश्व का सबसे बड़ा 3200 megapixel camera अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित मेनलो पार्क में तैयार किया जा रहा है.

वर्तमान के बदलते दौर में फोटोग्राफी की टेक्नॉलॉजी में काफी इजाफा हुआ है.आए दिन नई टेक्नोलॉजी सामने आ रही है जिससे फोटोग्राफी में आकर्षक बदलाव देखने को मिल रहे हैं. डी एसएलआर कैमरे से लेकर स्मार्टफोन तक आज हम अनगिनित तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं.

यह भी पढ़िए – Indore Couple Photoshoot Viral : इन्दोरी कपल का अनूठा फोटो शूट हो रहा वायरल

धूम मचाने आया 3200 megapixel camera

एक दौर था जब हम 0.7 मेगापिक्सेल कैमरे से फोटो खींचा करते थे. हाालंकि धीरे-धीरे टेक्नोलॉजी में इजाफा हुआ, और कैमरा क्वालिटी भी बेहतर होती चली गई. 10-12MP से लेकर 64 और अब 108 मेगापिक्सेल के कैमरे भी बाज़ारों में देखने को मिल रहे हैं. लेकिन अब हम आपको एक ऐसे कैमरे 3200 megapixel camera के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

यहाँ बन रहा 3200 megapixel camera

दरअसल, अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे बड़ा 3200 megapixel camera कैमरा बनाने में महारत हासिल की है. इस कैमरा में 3200 मेगापिक्सल लेंस 3200 megapixel Lens है. यह कैमरा इतना दमदार है कि 24 किलो मीटर दूर रखी गेंद की भी तस्वीर आसानी के खींच सकता है. इस कैमरे को अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित मेनलो पार्क में तैयार किया जा रहा है.

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़िए – Bhart Jodo Yatra : राहुल की यात्रा का एमपी में प्रवेश,लीजिए यात्रा पूरी जानकारी, यहाँ Live देखें यात्रा

3200 megapixel camera का साईज

इस कैमरे 3200 megapixel camera का साइज एक छोटी कार के बराबर है और इसका वजन तीन टन के करीब बताया जा रहा है. आश्चर्य करने वाली बात यह है कि कैमरे में पांच फुट चौड़ा फ्रंट लेंस लगाया गया है और इसका सेंसर 3,200 मेगापिक्सेल का है.

3200 megapixel camera की टेक्नोलोजी

दरअसल अमेरिकी वैज्ञानिकों ने 3200 megapixel camera से नॉइस को कम करने के लिए -100 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा करने टेक्नोलोजी विकसित की है जिसके चलते इस कैमरे में नॉइस ना के बराबर रह जाएगी.बताया जा रहा है कि कैमरा पूरी तरह से तैयार नहीं है और इस कैमरे को और बेहतर बनाने के लिए वैज्ञानिक मेनलो पार्क में स्थित SLAC नेशनल एक्सीलेटर लेबोरेटरी में लगातार काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़िए – SSC Recruitment 2022 : 24369 पदों के लिए यहाँ करें आवेदन

सात साल से जारी है काम

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ इस 3200 megapixel camera कैमरे को बनाने में सात साल का समय लगा हैं. कैमरा एक बार इंस्टॉल होने के बाद पूरे एक दशक तक southern night sky साउथर्न नाइट स्काई का सर्वेक्षण करेगा. यह कैमरा लेंस से निकलने वाले रेफ्लेक्‍शन को इलेक्‍ट्र‍िक सिग्‍नल में बदलता है और साफ तस्वीर तैयार करेगा.

तस्वीरों को बेहतर बनाने के लिए इस कैमरे में 189 CCD सेंसर भी लगाए गए हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि इसकी मदद से स्पेस की कई जानकारियां हासिल हो सकेंगी और स्पेस से जुड़े कई राज खुलेंगे.

3200 megapixel camera की कीमत

इस 3200 megapixel camera बनाने के प्रोसेस से जुड़े एंडी एल्टमेन ने बताया कि इस कैमरे को बनाने में करीब 1168 मिलियन डॉलर यानि करीब 75 अरब रुपए खर्च होने की सम्भावना है जो विश्व का सबसे महंगा कैमरा साबित होगा.

यह भी पढ़िए – सनसनीखेज घटना: Video Drone पर हवा में डाका

दुनिया का सबसे बेहतर कैमरा

इस संबंध में SLACके एक प्रवक्ता ने कहा कि 3200 megapixel camera कैमरा एक दशक तक southern night sky का सर्वेक्षण करेगा, जिससे डेटा तैयार होगा. इस डेटा को वैज्ञानिक यूनिवर्स के कुछ बड़े रहस्यों को बेहतर ढंग से समझने के लिए तैयार करेंगे,

3200 megapixel camera डार्क एनर्जी और डार्क मैटर की प्रकृति को समझने के लिहाज से बनाया जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक इस कैमरे से ली जाने वाली तस्‍वीर 378 4K अल्‍ट्रा हाई डेफ‍िनिशन वाली होंगी. फिलहाल अमरीकी वैज्ञानिकों की टीम कैमरे को और बेहतर बनाने की कोशिश कर रही है. इसे कैमरे को लार्ज सिनोप्टिक सर्वे टेलीस्कोप (LSST) नाम दिया गया है.

यहाँ देखें कैमरे का वीडियो

वीडियो साभार – https://www.youtube.com/watch?v=EDaV1vOp42s

यहाँ पढ़ें – पुरे प्रोजेक्ट 3200 megapixel camera की जानकारी

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड,धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker