प्रदेश

विकास यात्रा को लेकर CM Shivraj का संवाद, 5 फरवरी से शुरू 25 फरवरी तक हो रही विकास यात्रा

विकास यात्रा कोई कर्मकांड नहीं बल्कि जनता की जिंदगी बदलने का महाअभियान है

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सभी मंत्रियों और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों साथ ही ग्राम पंचायत के सभी जनप्रतिनिधियों के साथ बातचीत और यात्रा को लेकर जरूरी दिशा निर्देश भी दिए। CM Shivraj ने जिले के सभी जिले के प्रभारी मंत्रियों को यात्रा का रूट बनाने निर्देश दिए और कहा है कि रूट ऐसा बनाओ कि 1 दिन में करीब 5 गांव कवर हो जाये। यात्रा के दौरान सरकार की सारी उपलब्धियां लोगो को बताये साथ ही पेसा कानून के बारे में लोगों को समझाइये अगर कोई समस्या हो तो उसका भी समाधान करने की कोशिश की जाये। 

यात्रा को संभालने के निर्देश

CM Shivraj ने साफ किया है कि ये विकास यात्रा कोई कर्मकांड नहीं बल्कि जनता की जिंदगी बदलने का महाअभियान है उन्होंने हर जिले में कमिश्नर,कलेक्टर,नगर निगम आयुक्त को यात्रा को संभालने के निर्देश भी दिए हैं। 

यह भी पढ़े-MP की नई योजना : मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना 2023

विकास यात्रा की मॉनिटरिंग

यात्रा के सही संचालन के लिए एक टीम भोपाल में तैनात रहेगी। CM Shivraj ने इसका जिम्मा चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग को सौंपा है। विश्वास सारंग भोपाल में बैठकर यात्रा की मॉनिटरिंग करेंगे। CM Shivraj ने कहा है कि यात्रा ऐसी होनी चाहिए कि यात्रा संजीवनी और वरदान बन जाये। एक गांव में जाकर केवल बैठना और भाषण नहीं देना है लोगों की समस्याओं को सुनना है और समस्या को दूर करने की कोशिश करना हैं। 

विकास यात्रा का शुभारंभ

5 फरवरी से शुरू MP में शिवराज सरकार विकास यात्रा का शुभारंभ करेगी। 20 दिनों तक इस यात्रा के माध्यम से शासन की योजना और विकास कार्यों को लेकर प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में शासन-प्रशासन की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री भिंड जिले से करेंगे।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार चुनावी साल में अपनी योजनाओं को और जनता की संतुष्टि और समाधान के लिए विकास यात्रा की शुरुआत करने जा रही है। चंबल के भिंड जिले के लिए यह बात इसलिए और खास हो जाती है, क्योंकि इस सरकारी विकास यात्रा का भिंड में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ करेंगे, जिसकी जानकारी शुक्रवार शाम प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ अरविंद भदौरिया ने प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से दी है।

दरअसल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक दिवसीय दौरे पर रविवार को भिंड आएंगे। यहां वे जिला मुख्यालय पर आयोजित मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के कार्यक्रम में शामिल होंगे। भिंड पहुंचे प्रदेश के सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया ने कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेस वार्ता के माध्यम से चर्चा करते हुए बताया कि सीएम भिंड के एमजेएस कॉलेज ग्राउंड पर बने इसी मंच से प्रदेश में सरकार की विकास यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। इस यात्रा का मकसद संतुष्टि और समाधान है।

यह भी पढ़े-MP पटवारी भर्ती 2023, परीक्षा तिथि घोषित

20 दिनों तक चलेगी विकास यात्रा

मंत्री अरविंद भदौरिया ने बताया, पांच फरवरी से लेकर 25 फरवरी तक पूरे प्रदेश में हर विधानसभा में विधायक के नेतृत्व में 20 दिन की यात्रा चलेगी। यह प्रयास रहेगा कि हर गांव, हर पंचायत तक विधायक पहुंचे और वहां जो विकास कार्य हुए हैं, हितग्राहियों को जो लाभ हुआ है, उसका बखान करें। कार्यक्रम के माध्यम से भूमि पूजन हो जाए, लोकार्पण हो जाए, इसी तरह के कई विकास कार्यों को लेकर विकास यात्रा चलेगी। इस यात्रा के माध्यम से कुछ रह गया है, जैसे बंटवारा या अन्य कोई समस्या तो शासन और प्रशासन मिलकर उसका निपटारा करने का प्रयास करेंगे।

यात्रा प्रभारी की नियुक्ति प्रभारी मंत्री करेंगे

सहकारिता मंत्री ने बताया कि इन यात्राओं के लिए जिम्मेदारी प्रदेश के सभी जिलों के प्रभारी मंत्रियों को दी गई है, जिसमें वे संबंधित विधानसभा में यात्रा का प्रभारी नियुक्त करेंगे। इसमें सांसद, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। खुद सहकारिता मंत्री पर सागर और रायसेन में यात्रा प्रभारियों की नियुक्ति की जिम्मेदारी है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker