देश-विदेश

5G IN INDIA: देश में नए युग की शुरूआत

नई दिल्ली || देश में आज से 4जी नेटवर्पुक एक पुराना इतिहास बन जाएगा शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथो 5G IN INDIA का युग शुरू हो गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रगति मैदान में शुरू हुए इंडिया मोबाइल कांग्रेस में देश के चार प्रमुख शहरों में 5G IN INDIA सेवा की शुरुआत की।

यह भी पढ़िए – Disney+Hotstar & airtel का धमाका, प्लान के साथ टीवी का मज़ा

Airtel इस सर्विस को जहां वाराणसी से लॉन्च करने जा रही है, वहीं Jio ने इस सर्विस को अहमदाबाद से लॉन्च किया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बहुप्रतीक्षित 5G सेवा का शुभारंभ किया। इसके साथ ही देश में हाई स्पीड 5G IN INDIA इंटरनेट की दुनिया शुरू हो गई । जहां 4जी सेवा में न्यूनतम गति 50 एमबीपीएस है, वहीं 5G IN INDIA सेवा में इंटरनेट की गति न्यूनतम 1 जीबी होगी। देश की अग्रणी टेलीकॉम ऑपरेटर एयरटेल इस सेवा की शुरुआत वाराणसी से करेगी, जबकि जियो अपनी 5G IN INDIA सेवा अहमदाबाद के एक गांव से शुरू करेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों की मौजूदगी में नई दिल्ली के प्रगति मैदान में देश को 5G IN INDIA समर्पित किया। इंडिया मोबाइल कांग्रेस का छठा संस्करण आज से चार दिनों तक प्रगति मैदान में शुरू होगा।
5G IN INDIA के अनावरण के साथ, प्रधानमंत्री मोदी ने दूरसंचार उद्योग के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस इवेंट में देश के बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी, उनके बेटे और जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी और कुमार मंगलम बिड़ला मौजूद रहे.

यह भी पढ़िए – SAIL Recruitment 2022: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड की भर्ती नज़दीक, जाने कैसे करें आवेदन?

मोदी ने लिया5G IN INDIA का वर्चुअल अनुभव

इंडिया मोबाइल कॉन्फ्रेंस में वर्चुअल रियलिटी का अनुभव करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने खास चश्मा पहना था. प्रगति मैदान में प्रदर्शनी देखने के दौरान आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव भी प्रधान मंत्री मोदी के साथ थे।

5G टेक्नॉलोजी का वर्चुअल अनुभव लेते हुए प्रधानमंत्री

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि देश में 5G IN INDIA सेवाओं की शुरुआत में 5G सेवाएं 13 शहरों में उपलब्ध होंगी।


अनावरण से पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि ‘देश में शुरू होगी 5G क्रांति’ मैं विशेष रूप से तकनीक की दुनिया, स्टार्टअप की दुनिया और अपने युवा दोस्तों से इस कार्यक्रम में शामिल होने की अपील करता हूं,” ।

यह भी पढ़िए – Samantha Ruth prabhu मुसीबत में, इस बीमारी ने घेरा

कंपनियों ने दिया 5G IN INDIA लाइव डेमो

भारत में 5G तकनीक की क्षमता दिखाने के लिए, देश के तीन प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर अपनी 5G IN INDIA सेवाओं का प्रदर्शन प्रधानमंत्री को करेंगे वहीं पीएम मोदी ने वीआर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के इस्तेमाल से रियल टाइम में काम पर नजर रखने के लिए डायस से लाइव डेमो लिया। ड्रोन आधारित कृषि, स्वचालित निर्देशित वाहन, स्मार्ट एम्बुलेंस, स्मार्ट-एग्री कार्यक्रम और स्वास्थ्य निदान जैसे विषयों को भी प्रधान मंत्री के समक्ष प्रदर्शित किया गया।

JIOने भी दिया 5G IN INDIA का लाईव डेमो

रिलायंस जियो की और से मुंबई के एक स्कूल के शिक्षक को महाराष्ट्र, गुजरात और ओडिशा के तीन अलग-अलग स्थानों के छात्रों से जोड़ा जाता है, जो 5G IN INDIA सेवा का उपयोग करते हुए नज़र आते हैं साथ ही प्रधानमंत्री को बताया गया कि कैसे 5G शिक्षकों को छात्रों के करीब लाकर और उनके बीच शारीरिक दूरी को पाटकर शिक्षा की सुविधा प्रदान करेगा।

वहीँ एयरटेल अपने डेमो में उत्तर प्रदेश की एक छात्रा को शामिल करेगी। जिसमें नेचुरल फीलिंग और वास्तविकता की मदद से छात्रों को सौर मंडल के बारे में पढ़ाया जाता है। छात्र होलोग्राम के माध्यम से मंच पर मौजूद था और उसने अपने सीखने के अनुभव को प्रधानमंत्री के साथ साझा किया।

दूसरी और वोडाफोन आइडिया ने दिल्ली मेट्रो की निर्माणाधीन सुरंग में डायस में सुरंग का ‘डिजिटल ट्विन’ बनाकर श्रमिकों की सुरक्षा का प्रदर्शन किया। डिजिटल ट्विन ने दूरस्थ स्थान से वास्तविक समय में श्रमिकों को सुरक्षा अलर्ट प्रदान करने में मदद की है।

5G IN INDIA सेवा के क्या लाभ हैं?

इस सर्विस का सबसे पहला फायदा यह होगा कि यूजर्स तेज इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे।

  • 5G IN INDIA के आने से वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में बड़ा बदलाव आएगा।
  • बिना बफरिंग या किसी रुकावट के वीडियो स्ट्रीम करने में सक्षम।
  • इंटरनेट कॉल में आवाज बिना रुकावट और साफ सुनाई देगी।
  • एक 2 जीबी मूवी 10 से 20 सेकेंड में डाउनलोड हो जाती है।
  • ड्रोन का उपयोग कृषि क्षेत्र में खेतों की निगरानी के लिए किया जा सकता है।
  • मेट्रो और ड्राइवरलेस वाहनों का मेंटेनेंस आसान होगा।
  • वर्चुअल रियलिटी और रोबोट को फैक्ट्रियों में इस्तेमाल करना आसान होगा।

जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया, प्रदेश, खुलासा, बॉलीवुड, लाइफ स्टाइल, अलग हटके, धर्म, शेयर बाज़ार, सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

राहुल कुमार शर्मा

में राहुल कुमार शर्मा News Merchants.com हिंदी ब्लॉग का को-फाउंडर हूँ तथा जिला स्तरीय अधिमान्य पत्रकार होने के साथ सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ देश प्रदेश की योजनाओं और और सम सामायिक विषयों की जानकारी के लिए आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आपको News Merchants.com के माध्यम से अच्छी सटीक और नई जानकारियाँ मिल सकें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker