जॉब्स

AAI recruitment 2022: ने निकाली 156 भर्तियां, जाने कैसे करें आवेदन, कितना है वेतन?

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) AAI recruitment 2022 ने विभिन्न हवाई अड्डों पर विभिन्न पदों को भरने के लिए तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, पांडिचेरी और लक्षद्वीप द्वीप समूह के योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

यह भी पढ़िए Tutor Recruitment 2022: प्रदेश के इस कॉलेज में निकली भर्ती

AAI recruitment 2022 में दक्षिणी क्षेत्र के उपरोक्त राज्यों के लिए कुल 156 रिक्तिययों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं|

AAI recruitment 2022 यहाँ जानें . . .

AAI recruitment 2022 के लिए आवेदकों की आयु 25/08/2022 तक 18 से 30 वर्ष होनी चाहिए और पात्र उम्मीदवार को तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, पांडिचेरी और लक्षद्वीप का मूल निवासी होना चाहिए । दक्षिणी क्षेत्र में उपरोक्त राज्यों के विभिन्न हवाई अड्डों पर निम्नलिखित पदों को भरने के लिए यह भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है |

यह भी पढ़िए – Doctor G: आयुष्मान की इस फिल्म के ट्रेलर हुआ रिलीज़, फेंस का इंतज़ार खत्म


AAI recruitment 2022 के लिए उम्मीदवार एएआई वेबसाइट के करियर पेज, यानी www.aai.aero पर “कैरियर” टैब के तहत ऑनलाइन आवेदन लिंक के माध्यम से आवेदन करेंगे। आवेदन शुल्क रु. यूआर, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों द्वारा 1000 (केवल एक हजार रुपये) का भुगतान किया जाना है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30.09.2022 है।

AAI recruitment 2022 अन्य विवरण देखें

एएआई भर्ती 2022 के लिए पदों का नाम, श्रेणी-वार रिक्तियों का वितरण और वेतनमान
कनिष्ठ सहायक (अग्निशमन सेवा)
शैक्षणिक योग्यता:
i) 10 वीं पास + 3 साल का न्यूनतम 50% अंकों के साथ मैकेनिकल / ऑटोमोबाइल / फायर में स्वीकृत नियमित डिप्लोमा
ii) 12वीं पास (नियमित अध्ययन) 50% अंकों के साथ
2. कनिष्ठ सहायक (कार्यालय)
शैक्षणिक योग्यता:
अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग गति के साथ स्नातक (या) हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट
अनुभव:
दो वर्ष (2) संबंधित विषय में प्रासंगिक अनुभव।
3. वरिष्ठ सहायक (लेखा)
शैक्षिक योग्यता:
03 से 06 महीने के कंप्यूटर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के साथ स्नातक अधिमानतः बी.कॉम।
अनुभव: दो साल (2) संबंधित विषय में प्रासंगिक अनुभव।
4. वरिष्ठ सहायक (राजभाषा)
शैक्षिक योग्यता:
स्नातक स्तर पर एक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में मास्टर डिग्री या स्नातक स्तर पर एक विषय के रूप में हिंदी के साथ अंग्रेजी में मास्टर्स ।

यह भी पढ़िए – kapil sharma: कॉमेडियन kapil का नया अवतार, डिलेवरी बॉय के रूप में आएँगे नज़र

या

स्नातक स्तर पर अनिवार्य/वैकल्पिक विषयों के रूप में हिंदी और अंग्रेजी के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिंदी/अंग्रेजी के अलावा किसी भी विषय में मास्टर्स।

या

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिंदी / अंग्रेजी के अलावा किसी भी विषय में परास्नातक के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी माध्यम और अनिवार्य / वैकल्पिक विषयों या स्नातक स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में। इसका अर्थ यह हुआ कि यदि स्नातक स्तर पर हिंदी माध्यम है तो अंग्रेजी अनिवार्य/वैकल्पिक विषय होनी चाहिए या यदि अंग्रेजी माध्यम है तो हिंदी अनिवार्य/वैकल्पिक विषय होनी चाहिए।

या

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री हिंदी और अंग्रेजी के साथ अनिवार्य / वैकल्पिक विषयों के रूप में या परीक्षा के माध्यम के रूप में दोनों में से कोई भी और अनिवार्य / वैकल्पिक विषय के रूप में अन्य के साथ-साथ हिंदी से अंग्रेजी और अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद के मान्यता प्राप्त डिप्लोमा / प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम के साथ। या भारत सरकार के उपक्रमों या प्रतिष्ठित संगठनों सहित केंद्र / राज्य सरकार के कार्यालयों में हिंदी से अंग्रेजी और अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद का दो साल का अनुभव।

यह भी पढ़िए – KRK ने फिर किया ट्वीट, ‘विक्रम वेधा’ की करेंगे समीक्षा

AAI recruitment 2022 वांछनीयः हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान।

अनुभव: संबंधित अनुशासन में दो साल का प्रासंगिक अनुभव।

AAI recruitment 2022 के लिए Emoluments

मूल वेतन के अलावा, महंगाई भत्ता, भत्ते, एचआरए और अन्य लाभ जिनमें सीपीएफ, ग्रेच्युटी, सामाजिक सुरक्षा योजना, चिकित्सा लाभ आदि शामिल हैं, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के नियमों और विनियमों के अनुसार स्वीकार्य हैं।

AAI recruitment 2022 के लिए अधिकतम आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 25/08/2022 को 18 से 30 वर्ष होगी

AAI recruitment 2022 के लिए आवेदन शुल्क

यूआर, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों द्वारा भुगतान किया जाने वाला 1000 रुपये (केवल एक हजार रुपये) का आवेदन शुल्क।

महिला / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों / विकलांग व्यक्तियों द्वारा कोई आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है और साथ ही प्रशिक्षु अधिनियम 1961 के अनुसार एएआई में शिक्षुता प्रशिक्षण का एक वर्ष सफलता पूर्वक पूरा करने वाले प्रशिक्षुओं को छूट दी गई है। हालांकि, किसी भी श्रेणी के सभी उम्मीदवारों को रुपये का भुगतान करना होगा। 90 (नब्बे रुपये मात्र) Covid19 के लिए स्वास्थ्य और स्वच्छता व्यवस्था के लिए शुल्क के रूप में।

यह भी पढ़िए – MPPEB PV&FT 2022: आ गई प्री वेटनरी और फिशरीज टेस्ट की तारीखें

AAI recruitment 2022 के लिए आवेदन कैसे करें:

उम्मीदवार पदों के लिए वेबसाइट के करियर पेजों पर होस्ट किए गए ऑनलाइन आवेदन लिंक के माध्यम से आवेदन करें यानी www aai.aero टैब “कैरियर” पर जाकर आवेदन कर सकते हैं ।

आवेदन जमा करने से पहले आवेदकों को निम्नलिखित विवरण / दस्तावेज तैयार रखना चाहिए

वैध ई-मेल आईडी
मोबाइल नंबर-
एक व्यक्तिगत ई-मेल आईडी
रंगीन फोटोग्राफ की स्कैन की गई प्रति (3 महीने से अधिक पुरानी नहीं)
स्कैन किए गए हस्ताक्षर।

जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

राहुल कुमार शर्मा

में राहुल कुमार शर्मा News Merchants.com हिंदी ब्लॉग का को-फाउंडर हूँ तथा जिला स्तरीय अधिमान्य पत्रकार होने के साथ सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ देश प्रदेश की योजनाओं और और सम सामायिक विषयों की जानकारी के लिए आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आपको News Merchants.com के माध्यम से अच्छी सटीक और नई जानकारियाँ मिल सकें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker