देश-विदेश

एमपी के बाद यूपी में भी बांध टूटने की खबर, कई गांव कराए खाली

एम पी के बाद यूपी में भी बांध टूटने की खबर,
गांव इन घुसा गंगा का पानी,कई गांव कराए खाली

मध्यप्रदेश के धार जिले में निर्माणाधीन बांध से रिसाव और मिट्टी के कटाव की खबरें जहां शुक्रवार को पूरे दिन वायरल होती रही वहीं उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले के बरौना में बांध टूटने से कई गांवों को खाली कराया गया है बांध टूटने से गांवों में पानी भर गया. जिला प्रशासन ने गांव के लोगों को गांव खाली करने के निर्देश दिए हैं.

यूपी के कासगंज जिले के पटियाली तहसील के बरौना गांव गंगा के कटान से लगातार प्रभावित हो रहा है. बता दें कि शुक्रवार सुबह गंगा का बांध टूट गया. बांध टूटने से गंगा का पानी गांव के अंदर आने लगा. जिससे गांव के निचले इलाके जलमंग्न हो गए और निचले इलाकों में फसल भी पूरी तरह से बरबाद हो गया. गांव के लोगों में डर का माहौल है. गंगा के कटान और बढ़ते जलस्तर को देखते हुए जिला प्रशासन ने गांव को खाली करने के निर्देश दिए हैं.

जिला प्रशासन ने दिया निर्देश
जिला प्रशासन ने सभी विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को कटान प्रभावित गांव बरौना में राहत के लिए लगाया है. जिला प्रशासन के निर्देश पर राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग, सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग और पंचायती राज विभाग के तमाम अधिकारी और कर्मचारी बरौना में डेरा डाले हुए हैं. स्वास्थ्य विभाग की ओर से बरौना में कैंप लगाकर लोगों को दवा वितरण किया गया. इसके साथ ही लोगों को बीमारियों के प्रति जागरूक रहने के लिए भी स्वास्थ्य विभाग ने समझाया.

मध्यप्रदेश के डेम में आ चुकी है दरार 

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

गौरतलब है कि ऐसी ही घटना मध्यप्रदेश के धार जिले से सामने आई थी जहां धरमपुरी क्षेत्र में कारम नदी पर निर्माणाधीन डैम में दरार आने से हड़कंप मच गया. हालांकि प्रशासन ने एहतियातन 13 गांवों को खाली कराया है. पुलिस एवं प्रशासन का अमला जगह-जगह अलर्ट की सूचना दे रहा है. इसी के चलते राजस्थान को जोड़ने वाले मुंबई-आगरा फोरलेन धार-मानपुर मार्ग सहित धार को मुंबई आगरा मार्ग से जोड़ने वाले सड़क मार्ग को भी कुछ समय के लिए बंद करना पड़ा था. डैम में दरार की खबर से ग्रामीण क्षेत्र में दहशत का माहौल बन गया. प्रदेश के केबिनेट मंत्री तुलसी सिलावट शुक्रवार से मौके पर डटे हुए हैं

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker