धर्म

biggest vishwakarma temple in india जानें… कहाँ हैं भगवान विश्वकर्मा के प्रसिद्द मंदिर

देश भर में भगवान विश्वकर्मा के कई मंदिर हैं लेकिन भारत के प्रमुख बड़े विश्वकर्मा मंदिरों biggest vishwakarma temple in india की जानकारी के लिए यह पूरा लेख पढ़िए|

biggest vishwakarma temple in india भारत भर में फैले विश्वकर्मा मंदिरों की जानकारी के साथ निर्माण की जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी |

यह भी पढ़िए – भगवान विश्वकर्मा से जुड़ीं 8 रोचक बातें

किसके पुत्र हैं भगवान् विश्वकर्मा

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, सृष्टि के प्रारंभिक काल में भगवान श्री विष्णु क्षीर सागर में शेषशय्या पर प्रकट हुए थे। विष्णु जी की नाभि से कमल का उद्गम था। इसी कमल से ब्रह्मा जी अपने चार मुखों के साथ प्रकट हुए थे। ब्रह्मा जी के पुत्र धर्म तथा धर्म के पुत्र वास्तुदेव हुए।

वास्तुदेव की पत्नी का नाम अंगिरसी था। वास्तुदेव और अंगिरसी का पुत्र हुआ जिनका नाम ऋषि विश्वकर्मा रखा गया। मान्यता है कि अपने पिता वास्तुदेव की तरह ही ऋषि विश्वकर्मा भी वास्तुकला के आचार्य एवं महान विद्वान बने। यूँ तो भारत में लगभग कई शहरों में विश्वकर्मा जी के विभिन्न मंदिर बनाएं गए हैं, जहाँ पूरे विधान से उनकी पूजा की जाती है लेकिन इन जगहों पर उनके प्रसिद्ध मंदिर स्थित हैं।

कब मनाई जाती है विश्वकर्मा जयंती ?

देशभर में विश्वकर्मा जयंती यूँ तो दो बार मनाई जाती है लेकिन भारत भर में फैले विश्वकर्मा समाज द्वारा माघ मास में तेरस को मनाई जाती है जो हर साल अलग अलग तारीखों पर आयोजित होती है वहीँ व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में हर साल 17 सितम्बर को मनाई जाती है | हम सभी प्रत्येक वर्ष भगवान विश्वकर्मा पूजा का पर्व पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं। सितंबर में आने वाले इस त्यौहार को विश्वकर्मा जयंती के रूप में भी जाना जाता है।

यह भी पढ़िए – vishwakarma pooja 2022: ऐसे करें उपकरणों की पूजा

biggest vishwakarma temple in india भारत में भगवान् विश्वकर्मा के प्रमुख मंदिर

इस लेख में हम आपको भगवान विश्वकर्मा जी के प्रमुख मंदिरों biggest vishwakarma temple in india के बारे में जानकारी देंगे। इनमें से कुछ विशेष मंदिर प्राचीन समय में स्थापित किये गए हैं। भगवान विश्वकर्मा जी के यह सभी मंदिर भक्तों के लिए सदैव आस्था का मुख्य केंद्र बने रहे हैं।

चलिए उन जगहों के बारे में विस्तार से जानते हैं-

1. biggest vishwakarma temple in india डाकोर

biggest vishwakarma temple in india के प्रमुख मंदिरों में सबसे प्रथम स्थान गुजरात के डाकोर का आता है जहाँ प्राचीन समय से स्थापित प्रतिमा को साल 2019 में मन्दिर ट्रस्ट कमेटी ने संकल्प लेकर देश का पहला गौरवशाली मंदिर बनाने के सपने को पुरा कर दिखाया | समिति ने डाकोर में स्थित विश्वकर्मा मन्दिर में स्थापित भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति को समाजजनों के सहयोग से स्वर्ण से सुसज्जित कर दिया है।

यह भी पढ़िए – कन्या सक्रांति से जुड़ी जानकारी और मुहूर्त

मूर्ति के साथ ही पूरे सिंहासन को स्वर्ण कवच से युक्त किया गया है। पूरे भारत में बने विश्वकर्मा मन्दिरों में डाकोर विश्वकर्मा मन्दिर पहला ऐसा मन्दिर है जहां भगवान की मूर्ति और उनका सिंहासन स्वर्ण जड़ित बनाया गया है। मन्दिर ट्रस्ट ने कुछ वर्ष पहले ही ऐसी कल्पना की थी जो पूरी हुई। मन्दिर में स्थापित मूर्ति और सिंहासन को स्वर्ण कवच में पिरोने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था जिसमें देश भर के विश्वकर्मा समाजजन शामिल हुए थे ।

2. biggest vishwakarma temple in india. गुवाहाटी

भगवान विश्वकर्मा के बड़े मंदिरों में असम के गुवाहाटी में स्थित विश्वकर्मा मंदिर को दुनिया के सबसे पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है। सूत्रों के अनुसार वर्ष 1965 में कामाख्या मंदिर के तल पर इस विश्वकर्मा मंदिर की स्थापना की गई थी। इस मंदिर की स्थापना कामाख्या मंदिर के पुजारी श्री भाभाकांत सरमा ने की थी।

यह भी पढ़िए – हाई कोर्ट में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आज ही करें आवेदन

3 . biggest vishwakarma temple in india दिल्ली

डाकोर और गुवाहाटी के आलावा देश की राजधानी दिल्ली के पहाड़गंज में स्थित विश्वकर्मा जी का मंदिर भी सबसे प्राचीन मंदिरों में शामिल है और ऐसा विश्वास है कि इस मंदिर की नींव पांडवों ने रखी थी।

4. मछलीपट्टनम

biggest vishwakarma temple in india की कड़ी में आन्ध्रप्रदेश के मछलीपट्टनम का विश्वकर्मा मन्दिर भगवान विश्वकर्मा के सबसे पुराने मंदिरों में गिना जाता है।

5. जोधपुर

जोधपुर के दांगियावास में भी भगवान विश्वकर्मा जी का एक भव्य मंदिर biggest vishwakarma temple in india आपको देखने को मिलेगा, जिसे पंचमुखी विश्वकर्मा मंदिर के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर जितना भव्य है, इसकी शिल्प कला भी उतनी ही अद्भुत है।

यह भी पढ़िए – Anganwadi Supervisor Vacancy 2022: मध्यप्रदेश में निकली बम्पर भर्तियाँ, महिलाओं को मिलेगा मौका

6. biggest vishwakarma temple in india मुंबई

दिल्ली की तरह देश की माया नगरी के रूप से प्रसिद्द मुंबई में भी कई जगहों पर विश्वकर्मा मंदिर स्थित है, इन जगहों में मीरा रोड, खैराना और कांदिवली शामिल हैं।

इन सभी लोकप्रिय मंदिरों के आलावा भारत के अलग-अलग शहरों में जैसे –

उज्जैन

रतलाम

बाड़मेर

औरंगाबाद

फगवाड़ा (पंजाब)

नासिक

भरुच

बेतिया  (बिहार)

मोतिहारी (बिहार)

मुंगेर (बिहार)

इन शहरों में भी विश्वकर्मा जी के प्रमुख मंदिर स्थित हैं।

जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया, प्रदेश, खुलासा, बॉलीवुड, लाइफ स्टाइल, अलग हटके, धर्म, शेयर बाज़ार, सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

राहुल कुमार शर्मा

में राहुल कुमार शर्मा News Merchants.com हिंदी ब्लॉग का को-फाउंडर हूँ तथा जिला स्तरीय अधिमान्य पत्रकार होने के साथ सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ देश प्रदेश की योजनाओं और और सम सामायिक विषयों की जानकारी के लिए आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आपको News Merchants.com के माध्यम से अच्छी सटीक और नई जानकारियाँ मिल सकें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker