तकनीक

6 आसान तरीकों से अपने SBI खाते का बैलेंस चेक करें

जाने SBI बैंक ने अपने ग्राहकों को बिना किसी परेशानी के अपने खाते की शेष राशि की जांच करने के लिए आसान तरीके

SBI बैंक ने अपने ग्राहकों को बिना किसी परेशानी के अपने खाते की शेष राशि की जांच करने के लिए आसान तरीके पेश किए हैं। इनमें से कुछ तरीकों में शामिल हैं, SBI व्हाट्सएप, नेट बैंकिंग, ATM, टोल फ्री नंबर, मिनी स्टेटमेंट, और SMS बैंकिंग जिसे एसबीआई क्विक के नाम से भी जाना जाता है। खाताधारक अपनी सुविधा के अनुसार SBI में अपने खाते की शेष राशि की जांच करने के लिए कोई विशेष तरीका चुन सकते हैं।

1. SBI व्हाट्सएप बैंकिंग

SBI व्हाट्सएप बैंकिंग बैंक ने व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा शुरू की जो ग्राहकों को तुरंत अपने खाते की शेष राशि की जांच करने और मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने में सक्षम बनाती है। बैंक में पंजीकृत अपने मोबाइल नंबर से WAREG A/C No 917208933148 पर SMS भेजें । एक बार रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने के बाद आप SBI की व्हाट्सएप सेवा का उपयोग कर सकेंगे। एक पॉप-अप मैसेज खुलेगा- WhatsApp  +909022690226 पर Hi भेजें, आपको अकाउंट बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट, डी-रजिस्टर व्हाट्सएप बैंकिंग का विकल्प मिलेगा। अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए टाइप 1 और मिनी स्टेटमेंट के लिए टाइप 2 टाइप करें।

2. SMS बैंकिंग के जरिए SBI अकाउंट बैलेंस चेक करें

SMS बैंकिंग के माध्यम से SBI खाते की शेष राशि की जांच करें SBI खाताधारक अपनी SMS सेवा के लिए पंजीकरण करने के लिए अपने मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं और शेष राशि की जांच के लिए आसानी से इसका उपयोग कर सकते हैं। उन्हें उसी के लिए पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • REG टाइप कर स्पेस देें, फिर अपना एकाउंट नंबर लिखकर मोबाइल नंबर 092234-88888 पर भेज दें।
  • इसके साथ ही मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो जाएगा और खाते की जानकारी मोबाइल पर आ जाएगी।
  • इस नई सुविधा से लोगों का समय बचेगा और बैंक व एटीएम में भीड़ भी नहीं होगी।

यह भी पढ़े- MPPSC Sports Officer Bharti 2023: खेल अधिकारी के पदों पर निकली वैकेंसी

3. टोल फ्री नंबर

टोल फ्री नंबर से ग्राहक यदि SBI खाते की शेष राशि की जांच करना चाहते हैं तो वे बैंक के टोल फ्री नंबरों का उपयोग कर सकते हैं। नीचे टोल-फ्री नंबर दिए गए हैं

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

मिस्ड कॉल के लिए एसबीआई बैलेंस इंक्वायरी कस्टमर केयर नंबर: 09223766666 एसबीआई बैलेंस पूछताछ टोल फ्री नंबर: 09223766666 ग्राहकों को अपने मोबाइल नंबर पर बैलेंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए उपरोक्त नंबरों को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से डायल करना होगा।

4. SBI एटीएम

एसबीआई एटीएम ग्राहकों को अपने एसबीआई एटीएम पर जाने की जरूरत है। उन्हें अपना एसबीआई एटीएम-सह-डेबिट कार्ड डालना होगा, 4 अंकों का एटीएम पिन दर्ज करना होगा और “बैलेंस पूछताछ” विकल्प पर क्लिक करना होगा। आप पिछले 10 लेन-देन की जांच करने के लिए “मिनी स्टेटमेंट” विकल्प भी चुन सकते हैं। जब आप एसबीआई एटीएम में अपने खाते का मिनी स्टेटमेंट जनरेट करते हैं, तो आप अपने खाते की शेष राशि भी देख सकते हैं।

यह भी पढ़े- अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को पछाड़ पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बनकर उभरे

5.नेट बैंकिंग

नेट बैंकिंग एसबीआई ग्राहकों को अपने एसबीआई खाते की शेष राशि की जांच करने के लिए नेट बैंकिंग के लिए पंजीकरण करना होगा। एसबीआई नेट बैंकिंग के लिए पंजीकरण करने के बाद, वे अपने एसबीआई नेटबैंकिंग लॉगिन आईडी और पासवर्ड को भरकर आसानी से अपने खाते तक पहुंच सकते हैं। बैंक कई बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है जिसमें बैलेंस पूछताछ, होम लोन आदि शामिल हो सकते हैं।

6. SBI कार्ड बैलेंस पूछताछ

SBI कार्ड बैलेंस पूछताछ ग्राहक विभिन्न सूचनाओं का लाभ उठाने के लिए 5676791 पर एक SMS भेज सकते हैं जिसमें उपलब्ध नकदी सीमा, उपलब्ध क्रेडिट सीमा, ब्लॉक कार्ड, अंतिम भुगतान स्थिति आदि शामिल हो सकते हैं। यदि ग्राहक बैलेंस पूछताछ चाहते हैं, तो उन्हें SMS प्रारूप का उपयोग करना चाहिए।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker