प्रदेश

विधानसभा चुनाव 2023:- भारत में इन नेताओं के पास अरबों की संपत्ति,

चुनाव से पहले दिया नेताओ ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा ! जानिए कौन से नेता कितनी संपत्ति का मालिक।

नेताओ की पत्नियां नेताओ से भी ज़्यादा अमीर

शिवराज की पत्नी के पास एंबेसडकर कार

विधानसभा चुनाव 2023 :-पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव नवंबर में होंगे और मतों की गिनती तीन दिसंबर को होगी। चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों के उम्मीदवार अपनी संपत्ति का ब्यौरा चुनाव आयोग के सामने पेश कर रहे हैं। आइए जानते हे किस -किस नेता ने अपनी संपत्ति का किया खुलासा।

पहला नेता :- सीएम शिवराज ने अपना और अपनी पत्नी साधना की संपत्ति का किया खुलासा।

शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव के लिए बुधनी से पर्चा दाखिल किया है। इस दौरान उनकी पत्नी साधना सिंह भी मौजूद रही हैं। नामांकन के दौरान दिए हलफनामे में शिवराज सिंह चौहान ने अपनी संपत्ति का खुलासा किया है। हलफनामे के अनुसार सीएम शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह चौहान की कमाई 2022-23 में कम हो गई है। वहीं, पूरे पांच साल की बात करें तो शिवराज सिंह चौहान की संपत्ति पांच लाख कम हो गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कुल संपत्ति पिछले 5 सालों में 5 लाख रुपये घट गई है. वहीं इस बीच पत्नी साधना सिंह की कुल संपत्ति में 89 लाख रुपये का इजाफा हुआ है.

साल 2018 में शिवराज सिंह चौहान की संपत्ति :

साल 2018 में सीएम शिवराज सिंह चौहान के पास हाथ नगदी 45 हजार रुपए थी। तीनों बैंक अकाउंट में कुल 20 लाख 26 हजार 765 रुपए थे। 96 ग्राम सोने की कीमत उस समय 3 लाख 10 हजार रुपए थी। इस तरह बैंक बैलेंस, सोना और हाथ नगदी मिलकर सीएम के पास कुल 43 लाख 20 हजार 274 रुपए थे। कृषि भूमि और मकान की कुल संपत्ति लगभग 2 करोड़ 83 लाख 35 हजार रुपए थी।

इतनी है देनदारियां

शिवराज पर कुल 2 लाख 14 हज़ार रुपए की देनदारी है, जबकि पत्नी साधना सिंह पर 66,58,251 रुपए की देनदारी है. मुख्यमंत्री की वर्ष 2018 में देनदारी कुल 63.18 लाख रूपए की थी, जो कि वर्ष 2023 में घटकर 2,14000 की रह गई है.

1 नवंबर 2023 से बदल जाएंगे ये नियम , क्या ? अब इसका सीधा असर पड़ेगा आम आदमी की जेब पर।

दूसरे नेता :- नेता कमलनाथ ने किया अपनी संपत्ति का खुलासा।

जिन राज्यों में चुनाव हैं, वे राज्य हैं छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना। चुनाव से पहले उम्मीदवारों को अपनी संपत्ति का ब्यौरा चुनाव आयोग को देनी पड़ती है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों ने अपनी आय और संपत्ति की जानकारी चुनाव आयोग को दी है, जिसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रहे कमलनाथ ने भी अपनी संपत्ति की जानकारी दी।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

MP Election 2023: इंडिया गठबंधन को एक और बड़ा झटका, MP चुनाव के लिए अब सपा के बाद JDU ने भी उतारे उम्मीदवार

जनिए कितनी है कमलनाथ के पास संपत्ति

कांग्रेस नेता कमलनाथ और उनके परिवार के पास 160 करोड़ रुपये से भी ज्यादा कीमत की संपत्ति है, जिसमें से कमलनाथ के पास चल और अचल संपत्ति 71.58 करोड़ है तो वहीं, उनकी पत्नी की संपत्ति 62.52 करोड़ रुपये है। हलफनामे के अनुसार कमलनाथ की चल संपत्ति 7.13 करोड़ है और पत्नी अलका नाथ के पास 45.95 करोड़ की चल संपत्ति दिखाई है, जबकि कमलनाथ 64.45 करोड़ और पत्नी अलका नाथ की अचल संपत्ति का मूल्य 16.56 करोड़ रुपये है।

कमलनाथ ने चुनावी हलफनामे में अपनी आय के मुख्य स्त्रोत उनकी सैलरी और बैंक में जमा पैसों पर मिलने वाले ब्याज को बताया है, जिसमें उन्होने बताया है कि उन्हें कृषि से भी आय होती है। कमलनाथ ने ये भी बताया है कि वो एक विधायक हैं और ऐसे में उन्हें वेतन के साथ-साथ कई प्रकार के भत्ते भी मिलते हैं।

MP Election 2023: इंदौर में 2018 से ज्यादा नए मतदाता इस वर्ष जुड़ गए और अब इंदौर शहर में नारी शक्ति तय करेगी प्रत्याशियों की जीत की राह

दो कारें और करोड़ों के हीरे-जवाहरात

इतना ही नहीं कमलनाथ के पास 2 एंबेसडर और एक सफारी कार हैं, जिनकी कीमत तकरीबन 21 लाख रुपये है। इसके अलावा कमलनाथ के पास 300 ग्राम की गोल्ड ज्वेलरी है, जिसकी कीमत 16 लाख 60 हजार रुपये है। वहीं पत्नी अलका के पास 1039 ग्राम गोल्ड और 2248 कैरेट डायमंड और स्टोन की ज्वेलरी है, जिसकी कीमत 3 करोड़ 33 लाख 86 हजार रुपये है।

MP Election 2023: कन्या पूजन को लेकर दिग्विजय सिंह और शिवराज सिंह चौहान के बीच विवाद

तीसरे नेता :-भूपेश बघेल ने भी किया अपनी संपत्ति का खुलासा।

छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पाटन विधानसभा सीट से अपना नामांकन किया है. वहीं इसी सीट से जनता कांग्रेस के अमित जोगी ने नामांकन दाखिल किया है. जिससे अब पाटन विधानसभा सीट एक हॉट सीट बन गई है. आपको बता दें कि सीएम भूपेश बघेल छह विधानसभा सीटों के प्रत्याशियों के साथ नामांकन दाखिल करवाने के लिए पहुंचे थे. सीएम भूपेश बघेल ने अपने नामांकन के दौरान जो अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया है, उसके अनुसार उनकी पत्नी मुक्तेश्वरी बघेल उनसे ज्यादा अमीर हैं.

कितनी संपत्ति के मालिक हैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

भूपेश बघेल की ओर से नामांकन के दौरान दिए गए एफीडेविट के अनुसार उनके पास 1 करोड़ 8 लाख 78 हजार से अधिक की सकल संपत्ति है. बघेल के पास 10 तोला सोना है, जिसकी कीमत 5 लाख 85 हजार के करीब है. इसके अलावा सीएम के पास करीब डेढ़ लाख रुपए की कीमत की 2 किलों चांदी है. वहीं 56 लाख 3 हजार 923 रुपए बैंक में जमा हैं.

संपत्ति के विवरण के अनुसार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पत्नी मुक्तेश्वरी बघेल उनसे ज्यादा अमीर हैं. उनकी पत्नी की कुल संपत्ति 3 करोड़ 11 लाख 69 हजार 515 रुपए की बताई गई है. सीएम बघेल की पत्नी मुक्तेश्वरी बघेल के खाते में 38 लाख 15 हजार 326 रुपए हैं और इसके अलावा उनके पास 40 तोला सोना है, जिसकी कीमत 23 लाख 40 हजार रुपए के करीब है.सीएम बघेल के पास एक महिंद्रा अल्ट्रस एसयूवी और एक ट्रैक्टर है तो वहीं उनकी पत्नी के पास मारुति 800 और 3 ट्रैक्टर हैं.

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker