धर्म

ganesh chaturthi : क्यों मनानी चाहिए ?

गणेश चतुर्थी ganesh chaturthi सभी गणेश भक्तों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण पर्व है। भगवान गणेश जी की प्रतिमा को घर में स्थापित करना और उनके आशीष की कामना करना सभी भक्तों के लिए बड़े ही सौभाग्य की बात होती है। कई लोगों के मन में यह प्रश्न भी उठता होगा कि आखिरकार गणेश चतुर्थी ganesh chaturthi पर्व का महत्व क्या है, क्यों लोग इसे मनाने के लिए साल भर इंतज़ार करते हैं। तो उन सभी प्रश्नों के उत्तर आज हम आपके लिए लेकर आए हैं।

गणेशोत्सव मात्र एक त्योहार नहीं है, बल्कि यह लाखों लोगों की भावनाओं एवं आस्था का अनोखा समागम है। इस पर्व के माध्यम से पूरे देश में उत्साह एवं खुशियों का माहौल छा जाता है।

ये भी  पढिये vakrtunda वक्रतुण्ड से कैसे मिला मत्सरासुर को क्षमादान ?

क्यों महत्वपुर्ण है गणेश चतुर्थी ?

गणेश चतुर्थी ganesh chaturthi इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पर्व हर गणेश भक्त को अपने आराध्य के प्रति अपनी सच्ची भक्ति और निष्ठा व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है। भगवान जी के आशीर्वाद से ही हमारा अस्तित्व है, और हमें उनकी ही कृपा से अपने जीवन में सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है।

हिंदू धर्म में भगवान गणेश को विशेष स्थान

हिंदू धर्म में भगवान गणेश जी को विशेष स्थान मिला है। उन्हें विद्या एवं बुद्धि का प्रदाता माना जाता है। भगवान गणेश जी की पूजा के बिना किसी भी शुभ कार्य की शुरूआत नहीं होती है। हर धार्मिक कार्य में सबसे पहले उनका स्मरण किया जाता है। इसके अलावा कई भक्तों की आस्था भगवान गणेश में निहित है।

यह भी पढ़िए ganesh chaturthi गणेश चतुर्थी की सबसे पौराणिक कथा

गणेश चतुर्थी ganesh chaturthi, भगवान के प्रति अपनी कृतज्ञता प्रकट करने का एक अवसर होता है। जिसके चलते भक्त 10 दिनों तक विघ्न-विनाशक, मंगलकारी, रक्षाकारक, सिद्धिदायक, समृद्धि, शक्ति और सम्मान प्रदायक गणपति जी स्तुति में लीन हो जाते हैं। जब भक्त सच्चे मन से पूजा-अर्चना करते हैं, तो उनके मन में अपने आराध्य के प्रति पूर्ण विश्वास होता है कि भगवान जी उन पर अपनी कृपा दृष्टि बनाकर रखेंगे।

गणेशोत्सव के दौरान भगवान गणेश जी की प्रतिमा को घर पर स्थापित करना और उनकी विधि-विधान से पूजा करना विशेष लाभकारी माना गया है। धार्मिक मान्यता है कि गणेश चतुर्थी ganesh chaturthi पर भगवान गणेश जी की पूजा करने से किसी भी शुभ कार्य में कोई विघ्न, बाधा नहीं आती है। इसके अलावा घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है और सुख-समृद्धि का आगमन होता है। इस पूजा से मन को शांति एवं संतुष्टि मिलती है।

सांप्रदायिकता को मिलता है बढ़ावा

गणेश चतुर्थी ganesh chaturthi का महात्म्य इसलिए भी अधिक है क्योंकि यह लोगों को संगठित करने का कार्य करता है और इससे लोगों में संप्रदायिकता की भावना को भी बढ़ावा मिलता है। लोग सभी प्रकार के भेदभाव से ऊपर उठ कर एक साथ गणपति बप्पा जी के आगमन का जश्न मनाते हैं। भक्त पूरे हर्षोल्लास से बप्पा जी को स्थापित करते हैं और फिर उन्हें विसर्जित कर देते हैं।

गणेशोत्सव मात्र एक त्योहार नहीं है, बल्कि यह लाखों लोगों की भावनाओं एवं आस्था का अनोखा समागम है। इस पर्व के माध्यम से पूरे देश में उत्साह एवं खुशियों का माहौल छा जाता है।

तो इस प्रकार यह पर्व कई मायनों में अत्यंत महत्वपूर्ण, लाभकारी एवं शुभ है। आपको घर में सुख, शांति एवं सकारात्मकता के लिए भगवान गणेश जी को पूरे उत्साह के साथ घर पर स्थापित करना चाहिए। हम आशा करते हैं यह इस वर्ष गणेश चतुर्थी ganesh chaturthi आपके जीवन में खुशियों की बहार लेकर आए।

जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया, प्रदेश, खुलासा, बॉलीवुड, लाइफ स्टाइल, अलग हटके, धर्म, शेयर बाज़ार, सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

राहुल कुमार शर्मा

में राहुल कुमार शर्मा News Merchants.com हिंदी ब्लॉग का को-फाउंडर हूँ तथा जिला स्तरीय अधिमान्य पत्रकार होने के साथ सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ देश प्रदेश की योजनाओं और और सम सामायिक विषयों की जानकारी के लिए आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आपको News Merchants.com के माध्यम से अच्छी सटीक और नई जानकारियाँ मिल सकें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker