जीवन शैली

तोरई की सब्जी है ‘पथरी’ का रामबाण इलाज, जरूर खाएं तोरई, सेहत को मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

तोरई की सब्जी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

तुरई, जिसे तोरई या तोरी के नाम से भी जाना जाता है तुरई का सेवन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। इसकी उच्च जल सामग्री चिलचिलाती गर्मी के महीनों के दौरान शरीर को पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है। इसके अलावा, तुरई पाचन तंत्र पर कोमल होती है, जिससे यह पेट के अनुकूल विकल्प बन जाता है। तुरई का नियमित सेवन मजबूत हड्डियों, रक्त शर्करा विनियमन और प्रभावी वजन प्रबंधन में योगदान दे सकता है। इसे लगातार किसी के आहार में शामिल करने पर विभिन्न शारीरिक चिंताओं को दूर करने के लिए जाना जाता है।

स्वस्थ जीवनशैली की हमारी तलाश में, पौष्टिक आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता। इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए विशेषज्ञों द्वारा अक्सर संतुलित, पोषक तत्वों से भरपूर आहार की सिफारिश की जाती है। सौभाग्य से, कई सब्जियाँ महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं, और तुरई पोषण का एक ऐसा पावरहाउस है।

तोरई की सब्जी है ‘पथरी’ का रामबाण इलाज

तोरई भले ही खाने में कई लोगों को पसंद ना आती हो। लेकिन तोरई के कई फायदे होते हैं। सबसे बड़ा फायदा तो पथरी की बीमारी में होता है। आयुर्वेद में तोरई को पथरी की बीमारी का सबसे बड़ा इलाज माना जाता है। कहा जाता है कि अगर रोज सुबह तोरई की बेल को गाय के दूध या फिर ठंडे पानी में घिसकर सबुह के समय पीने से पथरी टूटने लगती है और खत्म हो जाती है। आपको ऐसा कम से कम 3 दिन करना होगा और इसके बाद आप खुद ही महसूस करेंगे कि आपके दर्द में काफी कमी आई है। कुछ दिन बाद ये बीमारी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़े- Black Salt And Lemon Water Benefits: खाली पेट एक गिलास पानी में काला नमक और नींबू का रस मिलाकर पीने से गजब के फायदे

तुरई, एक कम कैलोरी वाली सब्जी, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और सेलेनियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है। तुरई को अपने आहार में शामिल करने से कई फायदे मिल सकते हैं।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

आइये जाने- तोरई खाने के फायदे

  • आंखों की रोशनी बढ़ाता है:
    विटामिन ए से भरपूर तोरई आपकी आंखों की रोशनी के लिए वरदान है। इसे अपने आहार में शामिल करने से दृष्टि में सुधार हो सकता है और आंखों से संबंधित विभिन्न समस्याओं की रोकथाम में भी मदद मिल सकती है।
  • आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है:
    विटामिन ए की मात्रा के अलावा, तुरई में फाइबर और पानी की भी काफी मात्रा होती है। यह संयोजन न केवल आपके पेट के स्वास्थ्य को बढ़ाता है बल्कि एक अच्छी तरह से काम करने वाले पाचन तंत्र का भी समर्थन करता है।
  • वजन घटाने में सहायक:
    उच्च पानी और फाइबर सामग्री वाली कम कैलोरी वाली सब्जी होने के कारण तोरई आपके वजन को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकती है। यह आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है, अधिक खाने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाता है और वजन घटाने में मदद करता है।

यह भी पढ़े- Benefits Of Apple Vinegar: सेब के सिरके का सेवन सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी, खाली पेट पीने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे,

  • ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे:
    यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो तुरई आपके आहार में एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकती है। अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और समृद्ध फाइबर सामग्री के कारण, यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में योगदान देता है।
  • पाचन तंत्र को स्वस्थ रखे:
    तरोई का सेवन पेट के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर पेट और आंतों की सफाई करने में मदद करता है। इसे खाने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और पेट सही से साफ होता है। नियमित रूप से तरोई का सेवन करने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।
  • हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है:
    तोरई की फाइबर युक्त संरचना पाचन तंत्र के भीतर कोलेस्ट्रॉल से जुड़कर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायता कर सकती है।
  • इम्युनिटी बढ़ाती है:
    तरोई में विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत होती है। गर्मियों में इसका सेवन करके आप कई तरह की बीमारियों और संक्रमण की चपेट में आने से बच सकते हैं।

तोरई को अपने आहार में शामिल करने से आंखों की रोशनी में सुधार से लेकर हृदय स्वास्थ्य में सुधार तक कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। इस बहुमुखी सब्जी को अपनाएं और स्वस्थ रहने की दिशा में यात्रा शुरू करें।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker