प्रदेश

मध्यप्रदेश सागर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अगस्त को मध्यप्रदेश के सागर (Sagar of Madhya Pradesh)आएंगे, करेंगे रविदास मंदिर का भूमिपूजन

बुंदेलखंड अंचल में एससी वर्ग चुनावी समर में अहम भूमिका निभाता है। बुंदेलखंड अंचल में चुनावी साल में बीजेपी और कांग्रेस एससी वर्ग को साधने की तैयारियों में जुटी।

मध्यप्रदेश सागर: 8 फरवरी 2023 को सीएम शिवराज ने घोषणा की थी कि सागर के पास बड़तूमा में करीब 100 करोड़ रुपये की लागत से संत रविदास का विशाल और भव्य मंदिर बनाया जाएगा। शिवराज सरकार की कोशिश है कि 15वीं शताब्दी के संत कवि की स्मृति में रविदास का मंदिर बनाया जाए। शिवराज सरकार ने 100 करोड़ रुपए की लागत से भव्य संत रविदास मंदिर बनाने की घोषणा की थी। जिसका भूमिपूजन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अगस्त को मध्य प्रदेश के सागर आएंगे। मंदिर के निर्माण के लिए प्रदेश के पांच अलग-अलग स्थानों से मिट्टी और जल इकट्ठा करने के लिए यात्रा निकाली जाएगी। यह यात्रा सागर पहुंचेगी। इकट्ठा किये गए मिट्टी और जल से रविदास मंदिर का निर्माण प्रारंभ होगा। जिसके लिए बीजेपी ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

प्रदेश की करीब 187 सीटों को इस यात्रा के माध्यम से साधने की कोशिश 

यात्रा नीमच, मांडव, सिंगरौली, बालाघाट और श्योपुर से रवाना होकर 12 अगस्त को सागर पहुंचेगी। यात्रा के दौरान संत रविदास जी की तस्वीर, पादुका और कलश रहेगा, जिसकी पूजा भी की जाएगी। रथ पर सामाजिक समरसता की कहावतें भी अंकित होंगी।

बता दें कि सागर में संत रविदास का मंदिर बनाकर बीजेपी सागर और उससे लगे बुंदेलखंड के दूसरे जिलों में भी आदिवासी वोटरों को साधने की कोशिश कर रही है। रविदास मंदिर के बहाने बीजेपी सागर ही नहीं बल्कि उसके आस-पास के जिले दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, और रायसेन जिले के भी अनुसूचित जाति वोटरों को बीजेपी साधने की कोशिश में है। 

बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों का यहां फोकस

बुंदेलखंड अंचल में चुनावी साल में बीजेपी और कांग्रेस एससी वर्ग को साधने की तैयारियों में जुटी है। 12 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सागर आएंगे। जबकि 13 अगस्त को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सागर में सभा करेंगे। यानी दोनों पार्टियों का यहां फोकस बना हुआ है।

संत रविदास मंदिर निर्माण यात्रा (Sant Ravidas Temple Construction Tour) मध्य प्रदेश के 50 जिलों में निकाली जा रही है। 25 जुलाई से शुरू हुआ यह अभियान 12 अगस्त को सागर में खत्म होगा। यह यात्रा 12 अगस्त को सागर में समाप्त की जाएगी। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर का भूमिपूजन करेंगे। मंदिर के बहाने भारतीय जनता पार्टी मध्य प्रदेश के सियासी समीकरण को साधने की कोशिश कर रही है। 

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

बुंदेलखंड के सियासी समीकरण

बुंदेलखंड अंचल में एससी वर्ग चुनावी समर में अहम भूमिका निभाता है। बुंदेलखंड अंचल में एससी वर्ग के करीब 22 प्रतिशत मतदाता हैं। 2018 के विधानसभा चुनाव में बुंदेलखंड की 26 सीटों में से 15 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी, जबकि 9 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली थी। एक-एक सीट पर बसपा और सपा को जीत मिली थी। जबकि 2013 के विधानसभा में बीजेपी को 22 सीटों पर जीत मिली थी। जबकि कांग्रेस को 4 सीटें ही मिली थी। इस तरह से 2018 में बीजेपी को नुकसान उठाना पड़ा था।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker