धर्म

JANMASHTMI – जन्माष्टमी मनाने से पहले जरूर खरीदें ये चीजें

धार्मिक रिपोर्टर जितेंद्र दुबे उज्जैन की विशेष पेशकश

कान्हा जी के जन्मोत्सव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं और इस साल 18 और 19 अगस्त का दिन, कृष्णमय रहने वाला है। इस अवसर को और भी यादगार बनाने के लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं, कुछ आवश्यक सामग्रियों की सूची। तो अगर आप जन्माष्टमी को अधिक खास बनाना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक अवश्य देखें।

1. सिंहासन

जन्माष्टमी के त्योहार के दौरान, बाज़ारों में भी लड्डू गोपाल के स्वागत की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। श्रीकृष्ण को मंदिर में स्थापित करने के लिए आसन की आवश्यकता होती है और आपको बाज़ार में कई प्रकार के आसन मिल जाएंगे। आप खरीदारी करते समय अपनी पसंद का आसन खरीदना न भूलें।

2. फूलों के गहने

कान्हा जी के श्रृंगार के लिए, बाज़ार में फूलों के गहने भी मौजूद हैं। नन्हे से कान्हा जी के लिए आप गुलाब या गेंदे के फूल से निर्मित माला आदि खरीद सकते हैं। आप मंदिर को सजाने के लिए भी फूलों की लड़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। फूलों की सुगंध और खूबसूरती आपके मंदिर की शोभा में चार चाँद लगा देगी।

3. बांसुरी

इस दिन भगवान को बांसुरी अर्पित करने का और उसे सजाने का विशेष महत्व है। भगवान श्रीकृष्ण को बांसुरी अत्यंत प्रिय भी है तो आप उन्हें बांसुरी अवश्य अर्पित करें और इसे खरीदना न भूलें।

4. अष्टधातु के ठाकुर जी

श्री कृष्ण जन्मोत्सव के लिए बाज़ार में पंचधातु, अष्टधातु के भी लड्डूगोपाल मौजूद हैं। भक्त स्वेच्छानुसार, अलग-अलग धातु के छोटे या बड़े आकार के ठाकुर जी खरीद सकते हैं।

5. खूबसूरत पोशाक

आप ठाकुर जी को तैयार करने के लिए कुंदन, ज़री और गोटा पत्ती आदि से सजी पोशाक भी खरीद सकते हैं। ये पोशाक, आपको बाजार में हर रंग और हर आकार में मिल जाएंगी।

यह भी पढ़िए JANMASHTMI – जानिए कृष्ण जन्माष्टमी पूजन विधि और शुभ मुहूर्त

 

6. मंदिर में लगाने के लिए लाइट

जन्माष्टमी के अवसर पर आप आपने घर में स्थित मंदिर या पूजा घर को सुंदर झालरों से सजा सकते हैं। इस वक़्त बाज़ार में बहुत सारी लाइट और झालरें मौजूद हैं, इनकी रोशनी से आपका मंदिर बेहद आकर्षक लगने लगेगा।

7. झूला

श्री कृष्ण के जन्मोत्सव में झूले का अत्यंत महत्व है, क्योंकि कारागार में जन्म होने के बाद उनके पिता वासुदेव उन्हें मैय्या यशोदा के पास पालने में ही छोड़कर वापस लौट आए थे। इसलिए अगर आप भी श्री कृष्ण जन्मष्टमी की खरीददारी का मन बना रहे हैं, तो भगवान के लिए एक झूला ज़रूर खरीदें।

8. पूजा सामग्री

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के लिए होने वाली पूजा में एक खीरा, एक साफ़ चौकी, पीला साफ कपड़ा, बाल कृष्ण की मूर्ति, एक सिंहासन, पंचामृत, गंगाजल, दीपक, दही, शहद, दूध, दीपक, घी, बाती, धूपबत्ती, चंदन, अक्षत, माखन और मिश्री आदि की आवश्यकता होती है। यह सब आप पूजा करने के एक दिन पहले या कुछ दिन पहले बाज़ार से खरीदकर रख सकते हैं।

9. प्रसाद की सामग्री

जन्माष्टमी पर होने वाली पूजा में मुख्य प्रसाद पंचामृत होता है, जिससे भगवान को भोग लगाया जाता है। इसमें पांच मेवा, दूध, दही, घी, गंगाजल और शहद मिला होता है और यह भोग के लिए, सबसे अनिवार्य और उत्तम माना जाता है। इसके अतिरिक्त, इस दिन पंजीरी का भी विशेष महत्व होता है, तो आप उसे बनाने की सामग्री बाज़ार से ज़रूर ले आएं।

10. झूले को सजाने का सामान

कृष्ण जन्मोत्सव में झूले का बहुत महत्व होता है, क्योंकि इस दिन भगवान जी की पूजा एक नवजात शिशु के रूप में होती है। इसलिए आप झूले के साथ उसे सजाने का सामान भी खरीद सकते हैं। इनमें मखमल का बिछौना, रेशम की डोर, सुंदर तकिया और खिलौने आदि शामिल हैं।

तो इस लेख में जाना कि आपको किस तरह कान्हा के जन्म की तैयारियां करनी है, जिससे आपके इस त्योहार में भक्ति के साथ खुशियों के भी रंग घुल जाए। ऐसी ही जरूरी जानकारी के लिए www.newsmerchants.com पर बने रहें ।

राहुल कुमार शर्मा

में राहुल कुमार शर्मा News Merchants.com हिंदी ब्लॉग का को-फाउंडर हूँ तथा जिला स्तरीय अधिमान्य पत्रकार होने के साथ सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ देश प्रदेश की योजनाओं और और सम सामायिक विषयों की जानकारी के लिए आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आपको News Merchants.com के माध्यम से अच्छी सटीक और नई जानकारियाँ मिल सकें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker