खेल

World Cup 2023 : India made 10 big mistakes and lost the World Cup !

एडवर्टाइजमेंट में लगे रहे और फिर ट्रॉफी निकल गई

पिच को लेकर भी हुई गलतफहमी

स्पिनर्स नहीं कर सके कमाल

World Cup 2023 :अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार को वो नहीं हो पाया, जिसकी उम्मीद 140 करोड़ के मुल्क को थी. करोड़ों दिल टूट गए और आँखें नम हो गईं.
कई लोग मानते हैं कि भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक विविधता को क्रिकेट जोड़ता है. ऐसे में भारत तीसरी बार विश्व कप जीत जाता तो बड़ी उपलब्धि होती.पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 240 रन बनाए, जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ये लक्ष्य 42 गेंद पहले महज 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

World Cup 2023 : कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, मोहम्मद शमी और रविचंद्रन अश्विन जैसे खिलाड़ियों के लिए शायद ये आख़िरी विश्व कप था. उनके लिए यह कसक कभी नहीं भूलने वाली है.बीस साल पहले की तरह ये फ़ाइनल भी लगभग एकतरफ़ा साबित हुआ. ऑस्ट्रेलिया ने 42 गेंद रहते भारत को छह विकेट से हरा कर छठी बार विश्व कप ख़िताब जीत लिया.अब सवाल ये है कि वर्ल्ड कप में लगातार 10 जीत हासिल करने वाली टीम इंडिया आखिर फाइनल में क्यों चूक गई? आखिर टीम इंडिया से गलतियां क्या हुई? आइए जानते क्या हैं 10 बड़ी गलती।

1 . जब भारतीय टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी थी, उस वक्त तेज गेंदबाजों को मदद नहीं मिल रही थी। शुभमन गिल ने खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गवा दिया , वहीं श्रेयस अय्यर कट लगाने के चक्कर में विकेटकीपर को कैच दे बैठे। आखिर में सूर्यकुमार के पास काफी ओवर थे, लेकिन वह कुछ न कर सके और महज 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

 

2 . वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में टीम इंडिया ने कुल 16 बाउंड्री ही लगाई. जिसमें से 12 बाउंड्री तो पहले 10 ओवर में ही लग गई थी. मतलब उसके बाद 40 ओवर में टीम इंडिया सिर्फ 4 चौके ही लगा सकी. भारत का मिडिल ऑर्डर पूरी तरह फेल रहा. केएल राहुल का स्ट्राइक रेट 61 का रहा. जडेजा का स्ट्राइक रेट 40 रहा. वहीं सूर्यकुमार यादव ने महज 64 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए.

 

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

3 . केएल राहुल ने भी वर्ल्ड कप फाइनल में शतक लगाया लेकिन उन्होंने 66 रनों के लिए 107 गेंद खेली. उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ 61.68 खेली. हैरानी की बात ये है कि राहुल ने अपनी इतनी लंबी पारी में सिर्फ एक चौका लगाया. राहुल ने बहुत ज्यादा डॉट गेंद खेली जिसकी वजह से टीम इंडिया 280 से 290 के आंकड़े तक नहीं पहुंच सकी.

 

4 . वर्ल्ड कप फाइनल में टीम इंडिया ने अपनी गेंदबाजी की रणनीति से छेड़छाड़ की. नई गेंद से टीम इंडिया ने बुमराह के साथ मोहम्मद शमी को गेंदबाजी कराई. जबकि पिछले 10 मैचों में बुमराह के साथ सिराज ने गेंदबाजी की शुरुआत की थी. शमी ने फाइनल में टीम इंडिया को विकेट तो दिलाया लेकिन उनकी दिशा काफी भटकी हुई दिखाई दी. उनकी गेंद कुछ ज्यादा ही स्विंग हुई और वो अपना कंट्रोल खो बैठे.मोहम्मद सिराज को टीम इंडिया ने पांचवें गेंदबाज के तौर पर इस्तेमाल किया जो कि काफी हैरान करने वाला था.

5 . फाइनल से पहले तक ऑस्ट्रेलिया की बैटिंग हो या बॉलिंग या फील्डिंग कुछ खास नहीं दिखी थी। हालांकि, फाइनल में कंगारुओं ने गजब की फील्डिंग की। उन्होंने कई चौके बचाए और साथ ही भारतीय खिलाड़ियों को सिंगल लेने से भी रोका। ऐसा लग रहा था कि मैदान पर 15-20 खिलाड़ी फील्डिंग कर रहे हैं। उनकी फील्डिंग की वजह से भारत पूरे मैच में सिर्फ 13 चौके लगा पाया। 11 से 50 ओवर के बीच तो भारत सिर्फ चार चौके लगा पाया।

6 . भारत ने गेंदबाजी की शुरुआत तो अच्छी की थी, लेकिन इस मैच में प्लान में कुछ बदलाव किया गया। जहां शमी को पहले एक चेंज के रूप में लाया जा रहा था। इस मैच में शमी बुमराह के बाद दूसरा ओवर लेकर आए। उन्होंने काफी एक्स्ट्रा रन लुटाए।

7 इस मैच में राहुल ने काफी खराब विकेटकीपिंग की। उनके अगल बगल से गेंद निकलती गई और इस तरह भारत के हाथों से मैच भी निकलता रहा।
जहां एक तरफ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने फील्डिंग में अपना सबकुछ झोंक दिया, वहीं भारतीय खिलाड़ी मैदान पर फील्डिंग में बहुत ही खराब रहे। उन्होंने एफर्ट नहीं लगाया और उनके सामने से चौके निकलते रहे।

8 . इस मैच में भारतीय स्पिनर्स कोई विकेट नहीं ले पाए। यह इस पूरे टूर्नामेंट में पहली बार है जब भारतीय स्पिनर्स कोई विकेट नहीं ले पाए हों। कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा की गेंद पर ट्रेविस हेड ने खूब रन बनाए।

 

9 . जहां भारत ने शुरुआती 10 ओवर में दो विकेट गंवाकर 80 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने नौ चौके और तीन छक्के लगाए थे। वहीं, 11 से 40 ओवर के बीच भारत ने तीन विकेट गंवाए और 117 रन बनाए। इस दौरान उनका स्कोरिंग रेट 3.9 का था। भारत ने 11 से 40 ओवर यानी 30 ओवरों में सिर्फ दो चौके लगाए। यह विश्व कप 2023 में 11 से 40 ओवर के बीच में किसी टीम द्वारा लगाए गए सबसे कम चौके हैं। इन 30 ओवरों में भारत इस विश्व कप में पहली बार कोई छक्का लगाने में कामयाब नहीं हो सका। 11 से 40 ओवर के बीच सबसे महंगा ओवर 10 रन का रहा जो 39वें ओवर में आया।

10 . भारतीय टीम ने इस फाइनल मैच में कई गलतियां भी की जिसमें खराब फील्डिंग भी प्रमुख है। फाइनल मैच में टीम के खिलाड़ियों ने बेहद खराब फील्डिंग की, जिससे मैच पर टीम की पकड़ काफी कमजोर हुई। फाइनल मैच का खिलाड़ी दवाब नहीं झेल सके। इसके साथ ही घरेलू मैदान पर 1.30 लाख लोगों की मौजूदगी में खेलने का दबाव भी खिलाड़ियों पर दिखा, जिस कारण टीम के हाथ से मैच निकल गया। इसके अलावा टीम मैनेजमेंट और खिलाड़ी पिच को भी भांप नहीं सके।

 

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker