Newsयोजनाएं

LIC Pension Plan एलआईसी पेंशन योजना: इसके विभिन्न लाभ क्या हैं?

एलआईसी पेंशन योजना: इसके विभिन्न लाभ क्या हैं?

 

एलआईसी पेंशन योजना: एक सिंहावलोकन

भारतीय जीवन बीमा निगम हमारे देश में सफलतापूर्वक चलने वाली सबसे पुरानी जीवन बीमा कंपनियों में से एक है। बीमा की मदद से भारतीय नागरिकों के जीवन को सुरक्षित बनाने की मुख्य जिम्मेदारी के साथ कंपनी 1956 में अस्तित्व में आई। भारत के लिए एलआईसी पेंशन योजनाओं की मदद से अब आप आदर्श सेवानिवृत्ति जीने के अपने सपने को साकार कर सकते हैं।

 

एलआईसी पेंशन योजना का मुख्य लक्ष्य बीमा धारक को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाना है जब वे अंत में अपनी नौकरी से इस्तीफा दे देते हैं। इसके अलावा, इन एलआईसी पेंशन योजनाओं को व्यक्तियों को उनके सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन में उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की अनिश्चितता से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन योजनाओं को उन वरिष्ठ नागरिकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है जो अपनी सेवानिवृत्ति की अधिक प्रभावी ढंग से योजना बनाना चाहते हैं।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

 

एलआईसी सरल पेंशन योजना के लाभ

नीचे दिए गए कारण हैं कि क्यों आपको एलआईसी पेंशन योजनाओं में कुछ पैसा निवेश करना चाहिए और अपने सेवानिवृत्ति जीवन को आर्थिक रूप से सुरक्षित बनाना चाहिए।

 

नियमित आय

एक बार जब आप अपना काम पूरा कर लेते हैं, तो आपको अपनी नियमित आय प्राप्त नहीं होगी जो वेतन के रूप में आती थी। उस स्थिति में, एलआईसी पेंशन योजना आपको यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है कि एलआईसी पॉलिसी की वार्षिकी अवधि शुरू होने के बाद आपको एक स्थिर आय मिल रही है। इस तरह, आप अपनी नौकरी से सेवानिवृत्ति लेने के बाद भी अपने वर्तमान जीवन स्तर को बनाए रख सकते हैं।

 

आसान प्रसंस्करण

अपनी पेंशन प्राप्त करने के लिए हर महीने बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है; एलआईसी की सभी पेंशन योजनाओं के साथ, आपका पैसा स्वचालित रूप से सीधे आपके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा। इसके अलावा, प्रौद्योगिकी और इंटरनेट की प्रगति के साथ, अब आप जल्दी से भुगतान वार्षिकी भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। आप मौजूदा प्रमाणपत्रों के सभी विभिन्न रूपों की जांच भी कर सकते हैं जिन्हें कई चैनलों के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

 

जो निजी क्षेत्र में हैं उनके लिए बढ़िया विकल्प

सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आपके सेवानिवृत्त होने के बाद आपको वेतन का एक निश्चित प्रतिशत पेंशन के रूप में प्राप्त होगा। लेकिन निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के साथ ऐसा नहीं है। नतीजतन, एलआईसी पेंशन योजना निजी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए नौकरी से सेवानिवृत्त होने के बाद नियमित आय प्राप्त करने का एक उत्कृष्ट विकल्प है। एलआईसी पेंशन योजनाओं के साथ, आपको खुद को उसी कंपनी के साथ नहीं रहना है, आप घूम सकते हैं और नए अवसरों का पता लगा सकते हैं, और ऐसा करते समय, आप अभी भी अपने भविष्य के लिए पैसा बचा सकते हैं।

 

भुगतान की गारंटी

एलआईसी पेंशन योजनाओं के तहत आपको मिलने वाले भुगतान की गारंटी है। आपको न केवल पॉलिसी से मासिक भुगतान प्राप्त होगा, बल्कि आपको अपने आगामी प्रमुख वित्त की अग्रिम रूप से योजना बनाने का भी मौका मिलेगा। एलआईसी पेंशन के साथ, एक व्यक्ति आसानी से यह निर्धारित कर सकता है कि उसे अपने भविष्य के लिए कितनी जरूरत है और उसके अनुसार लंबी अवधि में निवेश कर सकता है।

 

एलआईसी पेंशन कैसे काम करती है?

एलआईसी द्वारा एक पेंशन योजना एक वित्तीय उपकरण है जो उपयोगकर्ताओं को सेवानिवृत्ति के अपने स्वर्णिम वर्षों के लिए धन संचय करना संभव बनाता है। उपयोगकर्ता को अपने पेंशन फंड में नियमित रूप से निवेश करने की आवश्यकता है। वर्षों तक ऐसा करने से, उपयोगकर्ता काफी मात्रा में कॉर्पस बनाने में सक्षम होता है। इसके अलावा, एलआईसी पेंशन योजनाओं के दो चरण हैं।

 

पहला संचय चरण है, जहां उपयोगकर्ता को नियमित रूप से अपने पैसे को पेंशन फंड में निवेश करने की आवश्यकता होती है। दूसरे चरण को वेस्टिंग चरण कहा जाता है, और यह उस दिन से शुरू होता है जब आप अपनी नौकरी से सेवानिवृत्त होते हैं। दूसरे चरण में, आप अपनी एलआईसी पेंशन योजना से अपनी आवश्यकता के अनुसार आय का एक स्थिर प्रवाह प्राप्त करना शुरू कर देंगे।

 

एक बार जब आपकी एलआईसी पेंशन योजना परिपक्वता प्राप्त कर लेती है, तो आप इसके लाभ प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं जिन्हें वेस्टिंग के रूप में भी जाना जाता है। एक बार जब आपकी एलआईसी पेंशन योजना का निहित चरण शुरू हो जाता है, तो आपके पास चुनने के लिए दो विकल्प होते हैं। सबसे पहले, आप पेंशन लाभ प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं या आय वापस ले सकते हैं और उसी कंपनी से तत्काल वार्षिकी योजना खरीद सकते हैं।

 

एलआईसी पेंशन योजना के विकल्प

यदि आपका झुकाव एलआईसी पेंशन पॉलिसी की ओर नहीं है, तब भी आपके पास कई विकल्प उपलब्ध होंगे, जिसमें आप अपना पैसा निवेश कर सकते हैं और अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित बना सकते हैं। नीचे दिए गए, हमने आपके लिए एलआईसी ऑफ इंडिया पेंशन योजना के कुछ महत्वपूर्ण विकल्प प्रदान किए हैं।

 

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस)

यह एक दीर्घकालिक सेवानिवृत्ति-केंद्रित योजना है जिसे पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा नियंत्रित किया जाता है। उपयोगकर्ता को 60 वर्ष की आयु तक इस योजना में निवेश करने की आवश्यकता है। उसके बाद, उन्हें योजना में निवेश किए गए कोष के 40% पर एक जीवन बीमा कंपनी से वार्षिकी प्राप्त करना शुरू हो जाएगा। इसके अलावा, एनपीएस के परिपक्व होने के बाद आप जब चाहें तब शेष राशि निकाल सकते हैं। इस योजना के लिए अंतर्निहित परिसंपत्ति वर्ग इक्विटी, कॉरपोरेट बॉन्ड, सरकारी बॉन्ड और बहुत कुछ हैं। एनपीएस में आपके द्वारा निवेश की जाने वाली राशि पर कर लाभ भी मिलता है।

 

सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ)

पीपीएफ को समय-परीक्षणित दीर्घकालिक निवेश योजना माना जाता है। ज्यादातर मामलों में, पीपीएफ 15 साल के कार्यकाल के साथ आता है। इसके साथ, आप चक्रवृद्धि कर-मुक्त ब्याज का लाभ भी ले रहे हैं जो समय के साथ बहुत बड़ा हो जाता है। पीपीएफ पर ब्याज दर सरकारी अधिकारियों द्वारा निर्धारित की जाती है। इसके अलावा, अर्जित ब्याज और मूल राशि जो आप निवेश कर रहे हैं, सॉवरेन गारंटी द्वारा समर्थित हैं। नतीजतन, यह अधिक सुरक्षित निवेश की ओर जाता है।

 

कर्मचारी भविष्य निधि

इस एलआईसी पेंशन योजना में, वैकल्पिक रूप से, किसी को योजना के लिए एक निश्चित राशि का योगदान देना होगा। वहीं, एंप्लॉयर को भी उतनी ही रकम फंड में निवेश करने की जरूरत है। इस प्रकार, ईपीएफ की परिपक्वता पर, उपयोगकर्ता को एकमुश्त राशि मिलेगी जो उनके स्वयं के निवेश और नियोक्ता द्वारा किए गए निवेश के अतिरिक्त है। आप अपनी सेवानिवृत्ति पर दोनों निवेशों में भी रुचि लेंगे। यहां नियोक्ता द्वारा भुगतान किया जाने वाला अंशदान महंगाई भत्ते और प्रतिधारण भत्ते के अतिरिक्त मूल वेतन का 12% है।

 

म्युचुअल फंड योजनाएं

चार अलग-अलग प्रकार की म्यूचुअल फंड योजनाएं हैं जो विशेष रूप से लोगों को उनकी सेवानिवृत्ति के लिए पैसे बचाने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। ये चार म्यूचुअल फंड स्कीमें फ्रैंकलिन इंडिया पेंशन फंड, यूटीआई रिटायरमेंट बेनिफिट पेंशन फंड, रिलायंस रिटायरमेंट फंड और एचडीएफसी रिटायरमेंट सेविंग फंड हैं। इन सभी म्युचुअल फंड योजनाओं में एक चीज समान है, जो यह है कि वे इक्विटी के लिए कम जोखिम में हैं जो उपयोगकर्ता को लंबी अवधि में उच्च मुद्रास्फीति-समायोजित रिटर्न देने की क्षमता पर विचार करते हैं।

 

यदि आप 58 वर्ष की आयु से पहले या लक्ष्य राशि तक पहुँचने से पहले इसे भुनाने के बारे में सोचते हैं, तो इन म्यूचुअल फंडों में लॉक-इन अवधि एक्ज़िट लोड के सामान्य 3% के साथ भिन्न होती है। वहीं, 58 साल के बाद इसे रिडीम करने पर कोई पेनल्टी नहीं लगती है। साथ ही, एक लेन-देन में पूरी राशि निकाल सकते हैं।

 

तो यह है भारत के लिए एलआईसी की पेंशन योजनाएं। यह एक जबरदस्त समग्र योजना है, लेकिन वास्तव में, हम नहीं चाहते कि आप केवल एलआईसी पेंशन पॉलिसी पर वित्तीय रूप से स्वतंत्र सेवानिवृत्ति की अपनी सभी आशाओं को ठीक करें, क्योंकि मासिक भुगतान सेवानिवृत्ति निवेश योजनाओं के अन्य रूपों की तुलना में अपेक्षाकृत कम है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker