जॉब्स

MP पटवारी भर्ती 2023, परीक्षा तिथि घोषित

MP Patwari Recruitment 2023 | Exam Date Announced जानिए पात्रता, वेतन, आवेदन पत्र औरअन्य विवरण

पटवारी सरकारी राजस्व अधिकारी होता है। जो भारत सरकार द्वारा निर्धारित ग्रामीण क्षेत्रों की जमीन के स्वामित्व व गांव की जमीन से जुड़ी पूरी जानकारी सरकारी तौर पर रिकॉर्ड रखता है।

पटवारी गांव का प्रशासनिक अधिकारी होता है। इस प्रशासनिक अधिकारी के लिए पटवारी शब्द ज्यादातर उत्तर और मध्य भारत में इस्तेमाल किया जाता है। तलाटी , पटनायक , पटेल , कर्णम आदि नामों से भी पटवारी को जाना जाता है।

MP पटवारी भर्ती 2023

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार पटवारी भर्ती के लिए आवेदन 19 January 2023 से शुरू हो चुके हैं। संभवतः 15 March 2023 को पटवारी भर्ती की परीक्षा होगी। सभी योग्य उम्मीदवार मध्य प्रदेश पटवारी रिक्ति 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट peb.mponline.gov.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, पात्रता, वेतन, आवेदन पत्र और अन्य विवरण के लिए MP रिक्ति 2023 भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे पूरा लेख पढ़ें।

पटवारी को लेखपाल के नाम से भी जाना जाता है। पटवारी राजस्व विभाग का अधिकारी होता है। पटवारी को अलग- अलग जगह पर अलग-अलग नामो से जाना जाता है। एक पटवारी का मुख्य काम होता है खेती किसानी, जमीन नक्शे, जमीन की खरीदी बिक्री, जमीन का हस्तांतरण, आय जाति प्रमाण पत्र राजस्व अभिलेख इन जैसे कार्य एक पटवारी के होते है। पटवारी कैसे बना जाता है, इसको कितना वेतन दिया जाता है. पटवारी बनने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए इसके बारे में हम आपको पुरी जानकारी देंगे।

MP पटवारी भर्ती में आयु सीमा

Patwari बनने के लिए आप की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। Patwari के लिए आवेदन करने की कम से कम उम्र 18 वर्ष है और अधिकतम आयु 38 वर्ष होना जरूरी है। कुछ आरक्षित वर्ग के लिए पटवारी भर्ती में आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

जैसे MP पटवारी भर्ती मे आयु में छूट इस प्रकार है। ST / SC के लिए 5 वर्ष , OBC के लिए 3 वर्ष तथा PWD के लिए 5 वर्ष का आयु में छूट है।

MP पटवारी भर्ती के लिए तैयारी करें

  1. कक्षा 12th पास करें

पटवारी बनने के लिए शुरुआती स्टेप है। कि आप किसी भी मान्य बोर्ड से बारहवीं कक्षा पास करें। याद रहे इंटर के लिए वही सब्जेक्ट्स चुने जिनमे कि किसी एक सब्जेक्ट्स से ग्रेजुएशन पूरा कर सके। इसमें आपको आसानी होगी।

  1. कंप्यूटर कोर्स करें 

पटवारी बनने के लिए आपको किसी भी सब्जेक्ट्स में ग्रेजुएशन के साथ कंप्यूटर कोर्स भी जरूरी होता है। कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग व बेसिक डिप्लोमा कोर्स अनिवार्य है। यदि आपने BCA, BSC कंप्यूटर साइंस किया है तो आपको इस डिप्लोमा कोर्स की आवश्यकता नहीं होगी। 

  1. MP पटवारी भर्ती की तैयारी करें

पटवारी परीक्षा में लगभग पांच सब्जेक्ट्स से प्रश्न पूछे जाते हैं। मैथ्स , जनरल हिंदी व इंग्लिश , रीजनिंग , बेसिक कंप्यूटर और करेंट अफेयर्स व जनरल नॉलेज आदि। पटवारी परीक्षा के पिछले वर्ष के पेपर सॉल्व करें।

जिससे आपको आइडिया हो जायेगा कि एग्जाम का स्टैंडर्ड क्या है। उसी हिसाब से परीक्षा की तैयारी करें। परंतु कम से कम 50% अंक होना आवश्यक है तभी आप Patwari Ke Exam के लिए आवेदन दे सकते है।

  1. MP पटवारी भर्ती के लिए आवेदन करें

राज्य सरकार पटवारी पदों में नियुक्ति के लिए अधिसूचना जारी करती है। आप इसके अनुसार पटवारी पद के लिए आवेदन करें। लिखित परीक्षा मे पास होने पर उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। 

सभी परीक्षाओं में पास होने होने पर उम्मीदवार के अन्य दस्तावेज भी देखे जाते हैं। जैसे कि कंप्यूटर कोर्स सर्टिफिकेट आदि। उम्मीदवार उनके सभी परीक्षाओं में उत्तम मार्क्स व डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा हो जाता है। उन्हें नियुक्ति पत्र दे दिया जाता है।

MP पटवारी भर्ती 2023 आवश्यक दस्तावेज

  1. शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र।
  2. अनुभव प्रमाण पत्र और चिकित्सा पंजीकरण प्रमाण पत्र।
  3. सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र।
  4. सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किया गया अधिवास प्रमाण पत्र।
  5. अगर विकलांग है तो विकलांगता का प्रमाण पत्र।
  6. मूल पहचान प्रमाण आधार कार्ड,पैन कार्ड,वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य पहचान प्रमाण।
  7. अन्य संबंधित दस्तावेज

पटवारी का कार्य क्या होता है

  • पटवारी अपने पटवार क्षेत्र की जमीन के कागजात , जमीन के नक्शे व भूमि से जुड़े अन्य डॉक्यूमेंट्स को सुरक्षित रखता है।
  • पटवारी के पास रखे डॉक्यूमेंट्स में भूमि का मानचित्र , भूमि क्षेत्रफल , जमीन का मालिकाना हक़ आदि दर्ज होता है।
  • पटवारी जमीन की बिक्री व खरीददारी का अभिलेख तैयार करता है।
  • पटवारी गांव से भू राजस्व इकट्ठा करके तहसील मुख्यालय के कोषागार में जमा करता है।
  • पटवारी गांव में आपातकालीन स्थिति जैसे गांव में बाढ़, सूखा , भूकंप , फसलों में रोग लगना आदि की जानकारी तहसील कार्यालय को भेजता है। 
  • राजस्व अभियानों के समय पटवारी गांव के राजस्व संबंधी डाक्यूमेंट्स व अभिलेखों को अपडेट करता है।
  • पटवारी सरकार द्वारा निर्धारित अन्य कार्य जैसे पशु गणना , आर्थिक गणना आदि भी करता है।
  • पटवारी या लेखपाल अपने क्षेत्र के लोगों का आय , जाति व निवास प्रमाण पत्र भी बनाता है।
  • कृषक दुर्घटना बीमा, विधवा, वृद्धावस्था, विकलांग पेंशन तथा आय, निवास एवं जाति प्रमाण पत्रों को बनवाने में निवेदक की सहायता करना।

MP पटवारी का वेतन

पटवारी या लेखपाल का वेतन अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकता है। सामान्यतः पटवारी का वेतन लगभग 5200 रुपए– 20200 रुपए निर्धारित है। ग्रेड पे लगभग 2400 रुपए है। पटवारी की अधिकतम सैलरी 25000 रुपए अनुमानित होती है। जिसमे कई तरह के भत्ते भी शामिल होते हैं।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker