देश-विदेश

नेपाल में भूकंप ने मचाई तबाही, अब तक 154 लोगों की मौत, दर्जनों घायल

दिल्ली-एनसीआर, UP-बिहार, एमपी सहित देश के कई हिस्सों में महसूस हुए तेज झटके, राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप का केंद्र नेपाल का बिरेंद्रनगर था, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 मापी गई

नेपाल में भूकंप: नेपाल में आए भूकंप में अब तक 154 लोगों की मौत हो चुकी है। दर्जनों लोग घायल हो गए हैं। जाजरकोट में भूकंप की वजह से 92 लोगों की मौत हुई है जबकि रूकुम में 37 लोगों की जान चली गई। जिस समय भूकंप आया उस वक्त ज्यादातर लोग सोये हुए थे इसलिए जान माल की ज्यादा क्षति हुई। वहीं अधिकारियों का कहना है कि मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। इतना ही नहीं भूकंप इतना शक्तिशाली था उसके झटके भारत की राजधानी दिल्ली में भी महसूस किए गए।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology) के अनुसार भूकंप का केंद्र नेपाल का बिरेंद्रनगर था। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 मापी गई है। रात 11 बजकर 32 मिनट पर देश के कई इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इसके बाद लोग अपने अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए।

राजधानी दिल्ली के साथ उत्तर प्रदेश में भूकंप के तेज झटके

राजधानी दिल्ली के साथ उत्तर प्रदेश में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। राजधानी लखनऊ में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए हैं। वहीं किसी भी जान माल की क्षति देखने को नहीं मिली है। उत्तराखंड में भी भूकंप का असर देखा गया है। यहां दो झटके महसूस किए गए। झारखंड और पश्चिम बंगाल में भी हल्की कंपन महसूस हुई है। हरियाणा में देर आज भूकंप के झटके लगे हैं। मध्य प्रदेश के भी भोपाल ग्वालियर जबलपुर सतना रीवा में 11:30 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

एक परिवार के 5 लोगों की मौत

पड़ोसी रुकुम पश्चिम जिले के एक पुलिस अधिकारी नामराज भट्टाराई ने रॉयटर्स को बताया कि हमने रिपोर्ट की पुष्टि की है कि आथबिस्कोट गांव में एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत हो गई है और भी मौतों की खबरें हैं। अधिकारी ने कहा कि हालांकि इसकी पुष्टि नहीं कर सकते। रॉयटर्स के मुताबिक, जाजरकोट में मीडिया फुटेज में बहुमंजिला ईंट के मकानों के टूटे हुए हिस्से दिखाई दे रहे हैं। निवासियों ने बताया कि झटके पड़ोसी जिलों और काठमांडू तक महसूस किए गए।

ऊंची इमारतों में रहने वाले कई लोग अपने घरों से बाहर निकले

भूकंप दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी महसूस किया गया, जिससे ऊंची इमारतों में रहने वाले कई लोग अपने घरों से बाहर निकल गए। नोएडा सेक्टर 76 में एक ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी के निवासी प्रत्यूष सिंह ने कहा, झटके वास्तव में बहुत तेज महसूस हुए। यह एक डरावना अहसास था। लोगों ने झटके के कारण पंखे और झूमर जैसी वस्तुओं के हिलने के वीडियो क्लिप भी इंटरनेट मीडिया पर साझा किए।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker