प्रदेशयोजनाएं

मध्य प्रदेश लाडली बहना आवास योजना: जाने लाडली बहना आवास योजना के बारे में

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहनों के लिए मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की घोषणा की है, इस योजना से मध्य प्रदेश में लाडली बहनों को मुफ्त में रहने के लिए फ्री आवास दिया जाएगा

मध्य प्रदेश लाडली बहना आवास योजना: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहनों के लिए मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की घोषणा की है, इस योजना से मध्य प्रदेश में लाडली बहनों को मुफ्त में रहने के लिए फ्री आवास दिया जाएगा जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना से आवास नहीं मिले हैं, इसके आवेदन फार्म 17 सितंबर 2023 से जनपद पंचायत और ग्राम पंचायत में ऑनलाइन और ऑफलाइन भरे जाएंगे। लाडली बहन आवास योजना में मध्य प्रदेश की हजारों लाखों बहनों को रहने के लिए फ्री में पक्का घर दिया जाएगा, जिसकी आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ होने ही वाली है आईए जानते हैं, प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित महिलाएं मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में आवेदन कैसे करें?

लाडली बहना आवास योजना के बारे में

लाडली बहना आवास योजना, जिसे सीएम लाडली बहना आवास योजना के रूप में भी जाना जाता है, मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का उद्देश्य उन परिवारों को आवास सुविधाएं प्रदान करना है जो पहले प्रधान मंत्री आवास योजना से लाभान्वित नहीं हो पाए थे। इस योजना से 4,75,000 से अधिक लाभार्थियों को लाभ मिलने की उम्मीद है।

आवेदन की अवधि

लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन 17 सितंबर से 5 अक्टूबर 2023 तक स्वीकार किए जाएंगे। जनपद पंचायत और ग्राम पंचायत में 17 सितंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

यह भी पढ़े

पात्रता मापदंड

लाडली बहना आवास योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, परिवारों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY
  • उनके पास पक्की छत वाले मकान नहीं होने चाहिए या दो कमरे से कम के कच्चे मकान में नहीं रहना चाहिए।
  • उनके पास मोटर चालित चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए।
  • परिवार की मासिक आय 12,000 रुपये या उससे कम होनी चाहिए।
  • परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • उनके पास 2.5 एकड़ या उससे कम सिंचित भूमि या 5 एकड़ से कम असिंचित कृषि भूमि होनी चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के आवेदन पत्र जिला पंचायत के माध्यम से ग्राम पंचायत में उपलब्ध होंगे। पात्र लाभार्थियों को ये फॉर्म भरकर ग्राम पंचायत में जमा करने होंगे। सचिव/ग्राम रोजगार सहायक आवेदन की ​रसीद प्रदान करेंगे।

आवश्यक दस्तावेज

लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:आवेदन पत्र के साथ पूरी आईडी संलग्न करें।

  • लाभार्थी का आधार नंबर.
  • बैंक खाता संख्या।
  • जॉब कार्ड (यदि उपलब्ध हो)।
  • लाडली बहना पंजीकरण संख्या की स्वप्रमाणित प्रति (केवल लाडली बहना योजना के लाभार्थियों के लिए)।
  • आपको इन दस्तावेजों की फोटोकॉपी आवेदन पत्र के साथ ग्राम पंचायत में जमा करानी होगी।

पंजीकरण और अनुमोदन प्रक्रिया

  • ग्राम पंचायत में प्राप्त आवेदनों की सूची प्रतिदिन जिला पंचायत को भेजी जायेगी।
  • जिला पंचायतें सभी आवेदनों को pmayg.nic.in पोर्टल पर पंजीकृत करेंगी, और पात्र लाभार्थियों को “मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना” के तहत पंजीकृत किया जाएगा।
  • ग्राम पंचायत में प्राप्त आवेदनों की पंचायत द्वारा क्रमबद्ध सूची आवेदन की अंतिम तिथि के एक सप्ताह के भीतर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को भेजी जाएगी।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लाडली बहना आवास योजना के दस्तावेजों की समीक्षा करेंगे। राज्य शासन द्वारा अनुमोदन के बाद हितग्राहियों के लिए आवास स्वीकृत करने की प्रक्रिया की निगरानी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा की जायेगी।
सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार हैं और लाडली बहना आवास योजना के तहत लाडली बहना आवास योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन प्रक्रिया का पालन करें।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker