देश-विदेशप्रदेश

PM kisan Yojna : आज है केवायसी की आखरी तारीख

केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि PM kisan Yojna की 12 वीं क़िस्त जल्द ही जारी कर दी जाएगी जिसे लेकर किसान भाईयों को अपनी केवायसी अपडेट कराने की आवश्यकता है|

केंद्र सरकार द्वारा लगभग हर वर्ग के लिए कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।इसी कड़ी में केंद्र सरकार योजनाओं के जरिए जरूरतमंद लोगों तक मदद पहुंचा रही है | देश के अन्नदाताओं यानी किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना PM kisan Yojna की स्कीम काफी पहले से चलाई जा रही है |

इस योजना में अभी तक किसानों के खाते में 11 किस्तें भेजी जा चुकी हैं । इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये सीधे उनके बैंक खाते मे भेजे जाते हैं। इन 6 हजार रुपये को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त में भेजा जाता है। केंद्र सरकार की और से अब जल्द ही PM kisan Yojna 12 वीं किस्त भी जारी हो सकती है।

अगर आप भी इस योजना के पात्र हैं और 12 वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि आप ई-केवाईसी करवा लें अगर आप केवायसी नहीं नहीं करा पाते हैं, तो किस्त के पैसे अटक सकते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपनी केवायसी मोबाईल के जरिये भी करवा सकते हैं..

ई-केवाईसी की आखिरी तारीख आज यानी 31 अगस्त 2022 है। ये आखिरी मौका है, जब आप रात 12 बजे से पहले-पहले ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यहां से करवाएं ई-केवाईसी

आप चाहें तो ई-केवाईसी करवाने के लिए अपने नजदीकी किसी भी सीएससी केंद्र पर जा सकते हैं। यहां ई-केवाईसी कर दी जाती है। वहीं, आप घर बैठे खुद मोबाईल से भी https://pmkisan.gov.in/ की लिंक पर  जाकर ई-केवाईसी कर सकते हैं।

स्टेप 1

अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो इसे करने के लिए आपको आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है

यह भी पढ़िए – agniveer recruitment 2022 : उज्जैन और इंदौर संभाग के नौजवानों के लिए मौका

स्टेप 2

फिर अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और साथ में स्क्रीन पर दिया हुआ कैप्चा कोड भी भरें

अब ‘ई-केवाईसी’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

स्टेप 3

इसके बाद ‘सर्च’ पर क्लिक करें और अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें

अब मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भर दें, जिसके बाद आपकी ई-केवाईसी हो जाएगी।

जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया, प्रदेश, खुलासा, बॉलीवुड, लाइफ स्टाइल, अलग हटके, धर्म, शेयर बाज़ार, सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker