जीवन शैली

Fatty Liver Problem: फैटी लिवर की समस्या से चेहरे पर दिखते हैं ये बदलाव, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

फैटी लिवर की समस्या होने पर कुछ लक्षण आपके चेहरे पर भी दिखाई देने लगते हैं। इन्हें सही समय पर पहचान कर इलाज किया जाना चाहिए। जाने कैसे करें फैटी लिवर को मैनेज?

फैटी लिवर एक ऐसी समस्या (Fatty Liver Problem) है, जो खानपान में गड़बड़ी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से होती है। इसमें आपको कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यदि आप फैटी लीवर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपके चेहरे पर होने वाले पांच लक्षणों पर ध्यान देना अनिवार्य है। फैटी लीवर की बीमारी समकालीन समाज में तेजी से प्रचलित हो गई है, जिसका मुख्य कारण अस्वास्थ्यकर आहार विकल्प, गतिहीन जीवन शैली और अत्यधिक शराब का सेवन है। परिणामस्वरूप, लीवर में अत्यधिक मात्रा में वसा जमा हो जाती है, जिससे सूजन हो जाती है और इसकी कार्यक्षमता ख़राब हो जाती है।

इस स्थिति के लंबे समय तक संपर्क में रहने से लीवर सिरोसिस और क्षति का खतरा हो सकता है। आमतौर पर, फैटी लीवर वाले व्यक्तियों को दाहिनी ओर पेट में दर्द, थकान, कमजोरी, वजन कम होना और पैर में सूजन जैसे लक्षण अनुभव हो सकते हैं।  चेहरे के इन लक्षणों को समय पर पहचानना और उचित उपचार लेना किसी के स्वास्थ्य को संरक्षित करने में सहायक हो सकता है।

इस लेख के माध्यम से हम फैटी लीवर से जुड़े चेहरे के कुछ सामान्य लक्षणों के बारे में बताएंगे

लगातार मुंहासे या दाने

जबकि कभी-कभार मुंहासे होना सामान्य है और अक्सर हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण होता है, बार-बार होने वाले और जिद्दी मुंहासे फैटी लीवर का संभावित संकेत हो सकते हैं। इसका अंतर्निहित कारण लीवर में विषाक्त पदार्थों का जमा होना हो सकता है।

यह भी पढ़े- Bhuna Chana Benefits: रोजाना खाना शुरू करे भुने चने, जाने भुने चने खाने के फायदे|

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

चेहरे की त्वचा का पीला पड़ना

त्वचा का पीला पड़ना फैटी लीवर का खतरनाक संकेत हो सकता है। जब लीवर की कार्यप्रणाली ख़राब हो जाती है, तो इससे शरीर में बिलीरुबिन का निर्माण हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप पीलिया हो सकता है। यदि आपके चेहरे पर पीलापन दिखाई देता है, तो लिवर की जांच कराने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़े- Health Tips: एसिडिटी और सीने की जलन से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से खाएं ये फल|

स्पाइडर एंजियोमास (चेहरे पर लाल निशान)

चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा पर मकड़ी जैसी लाल रेखाओं की उपस्थिति, लिवर की शिथिलता का संकेत हो सकती है, जो अक्सर फैटी लिवर से जुड़ी होती है। इन अजीबोगरीब निशानों को स्पाइडर एंजियोमास कहा जाता है। यदि आप इन्हें नोटिस करते हैं, तो मूल्यांकन के लिए किसी चिकित्सकीय पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

पेरिऑर्बिटल सूजन (आंखों के नीचे सूजन)

जबकि आंखों के नीचे की सूजन विभिन्न कारणों से हो सकती है, क्रोनिक या लगातार पेरीऑर्बिटल एडिमा एक अंतर्निहित फैटी लीवर समस्या का संकेत दे सकती है। इस लक्षण को नज़रअंदाज़ न करें और समय पर चिकित्सा सहायता लें।

यह भी पढ़े- Easy Tips: यदि पढ़ाई से कतरा रहा है आपका बच्चा तो अपनाएं ये तरीके, खुद ही बैठकर पढ़ने लगेगा

सूखी और खुजली वाली त्वचा

शुष्क, खुजली वाली त्वचा का अनुभव भी फैटी लीवर की समस्या का लक्षण हो सकता है। यह अक्सर शरीर में पित्त के ऊंचे स्तर का परिणाम होता है, जिससे त्वचा में शुष्कता और असुविधा होती है। यदि आप इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो व्यापक मूल्यांकन और उचित मार्गदर्शन के लिए किसी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें।

जाने कैसे करें फैटी लिवर को मैनेज? Know how to manage fatty liver

हेल्दी लाइफस्टाइल फैटी लीवर की परेशानी का प्रबंधन करने में मदद कर सकती है। फैटी लिवर से बचाव के लिए शरीर के वजन को कंट्रोल में रखना चाहिए। इसी के साथ डायट में हमेशा मौसमी चीजों को शामिल करें। इसी के साथ पैकेज्ड खाने से भी बचें। फैटी लिवर को मैनेज करने के लिए शारीरिक एक्टिविटी को भी शामिल करें। अल्कोहल का सेवन बंद करें और नशे की चीजों से दूर रहें, क्योंकि ये फैटी लिवर को और खराब कर सकते हैं। नियमित व्यायाम फैटी लिवर को सुधारने में मदद कर सकता है। यह आपके वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है।

डॉक्टर की सलाह: फैटी लिवर के लक्षण होने पर, आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। वे आपके लिवर की स्थिति की निगरानी करेंगे और उपचार की सलाह देंगे।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker