देश-विदेश

PPF निवेशक के लिए खुशखबरी, 31 मार्च को खाते में पैसा ट्रांसफर करेगी केंद्र सरकार

ब्याज का अधिकतम लाभ उठाने के लिए पैसा हर महीने की 5 तारीख से पहले जमा करना चाहिए

 केंद्र सरकार द्वारा आम जनता के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। पीपीएफ योजना उन योजनाओं में से एक है, जिसमें पैसा निवेश करने पर आपको भारी लाभ मिलता है। अब 31 मार्च को सरकार की तरफ से आपके खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। 

केंद्र सरकार द्वारा आम जनता के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। पीपीएफ योजना उन योजनाओं में से एक है, जिसमें पैसा निवेश करने पर आपको भारी लाभ मिलता है। सरकारी योजनाओं में गारंटीशुदा रिटर्न से पैसा डूबने का खतरा नहीं रहता। पब्लिक प्रॉविडेंट फंड में पैसा लगाने वालों को अब सरकार की तरफ से बड़ा फायदा होगा। इस योजना को लेकर सरकार ने एक बड़ा अपडेट जारी किया है।

यह भी पढ़े- महिला सम्मान बचत पत्र योजना 2023 और लाभ, जानें कैसे मिलेगा आपको फायदा?

कितना मिलेगा ब्याज का फायदा?

इस समय इस योजना में आपको 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है। खास बात यह है कि इसमें आपको चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ मिलता है। वित्त मंत्रालय द्वारा हर साल ब्याज दरें तय की जाती हैं, जिसका भुगतान 31 मार्च को किया जाता है। यानी इस बार 31 मार्च को सरकार की तरफ से आपके खाते में पैसा आने वाला है। आपको बता दें कि ब्याज की गणना हर महीने की 5 तारीख को की जाती है।

आप 500 रुपये से शुरू कर सकते हैं

आपको बता दें कि इस योजना में एक व्यक्ति 500 रुपये से शुरुआत कर सकता है। वहीं, वित्तीय वर्ष में आप इसमें अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। इस योजना में एक सुविधा यह भी है कि पीपीएफ में आपको एक निश्चित अवधि के बाद लोन और आंशिक निकासी की सुविधा का भी लाभ मिलता है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़े- वंदे भारत एक्सप्रेस- मध्‍य प्रदेश में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस इंदौर और जबलपुर के बीच चलेगी,जानिए पूरी जानकारी 

PPF पर इनकम टैक्स छूट का फायदा 

पीपीएफ पर आपको टैक्स छूट का लाभ मिलता है। इसमें मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी पूरी होने पर मिलने वाला पैसा, तीनों ही पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है।

हर माह की 5 तारीख से पहले पैसा जमा करना रहेगा बेहतर

बता दें कि एक ही राशि पर ब्याज, अगर लंबी अवधि में जोड़ा जाता है, तो किसी के कुल रिटर्न में महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है। PPF में साल की शुरुआत में ही निवेश करने की सलाह दी जाती है। इस तरह आपको पूरे साल के लिए जमा राशि पर ब्याज मिलता रहेगा।  इसलिए, जो निवेशक पीपीएफ में एकमुश्त निवेश करने का इरादा रखते हैं, उन्हें ब्याज का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इसे 5 अप्रैल से पहले करना चाहिए। हर माह की किश्तों के लिए, पैसा हर महीने की 5 तारीख से पहले जमा किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़े- महंगाई भत्ता: कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए खुशखबरी, 8 प्रतिशत तक बढ़ेगा DA जल्द ही

यदि आप हर महीने की 5 तारीख से पहले पीपीएफ खाते में निवेश करते हैं, तो उस महीने की ब्याज गणना के लिए आपकी जमा राशि पर विचार किया जाएगा। हालांकि, यदि आप समय सीमा से चूक जाते हैं, तो आप उस महीने के ब्याज से वंचित रह जाएंगे। इसलिए हर महीने की 5 तारीख से पहले पीपीएफ खाते में निवेश करने से आपको अपने रिटर्न को अधिकतम करने में मदद मिलती है।

यदि आप PPF की राशि 10 अप्रैल को निवेश करते हैं, तो आपको पूरे वर्ष के लिए 7.1% ब्याज नहीं मिलेगा क्योंकि आप 5 अप्रैल की समय सीमा से चूक गए हैं। आपको केवल 11 महीने के लिए ब्याज मिलेगा।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker