इंदौर

Indore Election 2023: विधानसभा चुनाव के नामांकन प्रक्रिया आज फिर से शुरू, भोपाल में भी प्रत्याशी कर सकेंगे आवेदन

अभ्यर्थी 2 नवंबर तक नाम वापस ले सकेंगे।

आज करेंगे कई निर्दलीय प्रत्याशी नामांकन जमा

भोपाल में भी होंगे नामांकन पत्र जमा

Indore Election 2023: इंदौर जिले में विधानसभा निर्वाचन के लिये नाम निर्देशन पत्र जमा किये जाने का सिलसिला लगातार जारी है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सार्वजनिक अवकाश में नाम निर्देशन पत्र नहीं लिये जाने के निर्देशों के कारण 24 अक्टूबर को दशहरे पर नाम निर्देशन पत्र जमा नहीं हुए। जिले में आयोग के निर्देशों के अनुरूप नाम निर्देशन पत्र 28 और 29 अक्टूबर को भी अवकाश के दिनों में नामांकन नहीं भरे जाएंगे।विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 21 अक्टूबर से शुरू हो चुकी थी । अब तक एक भाजपा और दो निर्दलीय अभ्यर्थियों ने नामांकन जमा किया हैं। दशहरे के अवकाश के बाद बुधवार यानि आज फिर से नामांकन जमा होंगे। दोनों ही प्रमुख पार्टी के प्रत्याशी 30 नवंबर को नामांकन रैली के रूप में नामांकन जमा करेंगे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी के निर्देशन में नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने के लिए कलेक्टर कार्यालय सहित जिले के अन्य सभी रिटर्निंग अधिकारी कार्यालयों में व्यापक व्यवस्थाएं की गई है। इस सप्ताह तीन दिन ही नामांकन जमा होंगे। इस दौरान कई निर्दलीय प्रत्याशी नामांकन जमा कर सकते हैं।

सिर्फ 6 दिन मिले

इस बार प्रत्याशी को फॉर्म भरने के लिए सिर्फ छह दिन का ही समय मिला , क्योंकि 22 अक्टूबर को रविवार था । 24 अक्तूबर को दशहरा था । 28 अक्तूबर को शनिवार और 29 को रविवार है। 2 दिन निकल चुके है और अब इन 2 दिनों में शासकीय अवकाश रहेगा। इस 2 दिनों में भी नामांकन पत्र नहीं लिए जा सकेंगे। ऐसे में नॉमिनेशन को लेकर बहुत कम समय मिलेगा।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़े- मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना: दिवाली से पहले आएगी अगली किस्त, खाते में आएंगे 1250 रुपए

30 अक्टूबर को दोपहर तक होंगे नामांकन

भारत निर्वाचन आयोग के तय कार्यक्रम के अनुसार नाम निर्देशन पत्र 30 अक्टूबर तक लिये जाएंगे। नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने का समय प्रातः 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 31 अक्टूबर को जाएगी। अभ्यर्थी 2 नवंबर तक नाम वापस ले सकेंगे। मतदान की तिथि 17 नवंबर रहेगी। मतगणना 3 दिसंबर को की जाएगी।

कलेक्ट्रेट में शहरी विधानसभा के नामांकन

इंदौर जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों इंदौर-1, इंदौर-2, इंदौर-3, इंदौर-4, इंदौर-5 और राऊ विधानसभा क्षेत्रों के नाम निर्देशन पत्र कलेक्टर कार्यालय में तथा शेष तीन विधानसभा क्षेत्र देपालपुर, महू और सांवेर के नाम निर्देशन पत्र संबंधित तहसील मुख्यालय पर लिये जाने की व्यवस्था की गई है। सभी रिटर्निंग अधिकारी कक्ष में सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की जा रही हैं। रिटर्निंग अधिकारी कक्ष में एक आईटी वर्क स्टेशन भी रहेगा। संपूर्ण नामांकन प्रकिया की वीडियोग्राफी भी होगी।

यह भी पढ़े- MP Election 2023: इंदौर में 2018 से ज्यादा नए मतदाता इस वर्ष जुड़ गए और अब इंदौर शहर में नारी शक्ति तय करेगी प्रत्याशियों की जीत की राह

10 हजार निपेक्ष राशि का प्रावधान

विधानसभा चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थी को निर्वाचन व्यय के लिए अलग से बैंक खाता खुलवाना होगा। निर्वाचन व्यय की सीमा अधिकतम 40 लाख रूपये निर्धारित की गई है। सामान्य उम्मीदवारों के लिए निक्षेप राशि 10 हजार रुपये और अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 5 हजार रुपये होगी। निर्वाचन आयोग ने अभ्यर्थियों को ऑनलाइन नाम निर्देशन पत्र जमा करने के लिए सुविधा एप पर वैकल्पिक व्यवस्था प्रदान की है।

देख रहे मुहूर्त

आपको बता दें विधानसभा चुनाव में पर्चा भरने के लिए प्रत्याशी शुभ-अशुभ का भी पूरा ध्यान रख रहे हैं। वे नामांकन से पहले शुभ मुहूर्त पता कर रहे हैं। उसके अनुसार ही वे नामांकन पत्र लेंगे और जमा करेंगे।

यह भी पढ़े- MP Election 2023: रण में हो न जाए फेल, मिला रहे मुहूर्त का मेल, चुनाव के नामांकन के लिए उम्मीदवार कर रहे ज्योतिषियों से संपर्क

17 नवंबर को मतदान

इसमें प्रदेश के सभी 230 निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 137 अभ्यर्थियों द्वारा 155 नाम निर्देशन पत्र जमा किए गए हैं। 30 अक्टूबर नामांकन फार्म भरने की अंतिम तिथि रहेगी। इनकी जांच 31 अक्टूबर को की जाएगी। नामांकन 2 नवंबर तक वापस लिए जा सकते हैं। पूरे प्रदेश में 17 नवंबर को एक ही चरण में मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी और मतगणना 3 दिसंबर को होगी।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करे

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker