अलग हटकेइंदौर

सनसनीखेज घटना: Video Drone पर हवा में डाका

शादी, विवाह और कई आयोजनों में आपने ड्रोन video Drone से वीडियो और फोटोग्राफी करते हुए देखा होगा, लेकिन आपने कभी ये सोचा है कि उड़ता हुआ Drone ड्रोन भी लूट सकता है. जी हाँ ऐसा ही वाकया लुधियाना में घटित हुआ जहाँ उड़ता हुआ ड्रोन लूट लिया गया.

लुधियाना में टीवी पर प्रसारित होने वाले एक धारावाहिक की रिकार्डिंग के दौरान उड़ते हुए ड्रोन video Drone को घेरकर लूट लिया गया.

यह भी पढ़िए – Group-2 Combined Recruitment Test: मप्र में बम्पर सरकारी नौकरियां, अधिसूचना जारी

क्या काम करता है video Drone ?

दरअसल वीडियो ड्रोन video Drone जमीन से उड़कर हज़ारों फीट ऊपर आकाश में जाकर वीडियो फुटेज रिकॉर्ड करता है जो कि किसी फिल्म,धारावाहिक और विवाह समारोह को टॉप एंगल से शानदार वीडियो मुहैया कराता है. भारत की फ़िल्मी दुनिया यानि बालीवुड में वीडियो ड्रोन Drone की लगभग हर फिल्म में डिमांड होती है.

यह भी पढ़िए – kumar vishvas: कवि विश्वास को धमकी, आरोपी इंदौर से गिरफ्तार

कौन सी कंपनी बनाती है video Drone?

भारत के हर में आपको वीडियो ड्रोन Video Drone ऑपरेटर आसानी से आज़ादी से उपलब्ध हैं भारत में अधिकतर  DJI डीजेआई कम्पनी ही मुहैया कराती है टोक्यो जापान से संचालित होने वाली यह कम्पनी लगभग पुरे विश्व में ड्रोन मुहैया कराती है जिसने फोटोग्राफी के अंदाज़ को बदलकर रख दिया है.

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

कैसे चलता है ड्रोन video Drone?विश्व

दरअसल Video Dron ड्रोन जीपीएस आधारित ख़ास किस्म के रिमोट कंट्रोल से ऑपरेट होता है और उसे उड़ाने वाले ऑपरेटर के हाथ में ड्रोन का पूरा कंट्रोल होता है जिससे वह ड्रोन की हाईट, शूटिंग का एरिया,स्पीड के अलावा कलर और स्पीड, एप्रेचर और आयएसओ भी कंट्रोल कर सकता है.

यह भी पढ़िए – SSC Recruitment 2022 : 24369 पदों के लिए यहाँ करें आवेदन

कितनी ऊँचाई तक जा सकता है Video Drone?   

भारतीय फिल्मों और विवाह समारोह के लिए विशेष अनुमति मिलने पर ही ड्रोन को उड़ाया जा सकता है भारत के कुछ राज्यों ने video Drone ड्रोन ऑपरेटर के लिए बकायदा लायसेंस भी जारी किए हुए हैं वहीँ भारत सरकार की और से 15 मीटर की ऊँचाई तय की हुई है लेकिन ड्रोन करीब डेढ़ से दो किमी की ऊँचाई पर जाकर भी आपको बढ़िया क्वालिटी के वीडियो फुटेज मुहैया कराता है.

क्या हुआ लुधियाना में Video Drone के साथ ?

दरअसल इंदौर Indore शहर के एक वरिष्ठ विडियो ड्रोन ऑपरेटर Video Drone Operator धारावाहिक के Drone शॉट्स के लिए प्रोडक्शन हॉउस की टीम के साथ लुधियाना गए हुए थे जहाँ शूट के दौरान यह हादसा हुआ और ड्रोन लूट लिया गया.

यह भी पढ़िए – mp excise recruitment 2022: आबकारी विभाग में इतने पदों की भर्ती

किसने लूटा उड़ता हुआ Video Drone ड्रोन?   

विडियो ड्रोन ऑपरेटर Video Drone Operator के मुताबिक़ लुधियाना में शूट के दौरान शहर के बाहर धारावाहिक की शूटिंग चल रही थी इसी दौरान एक Video Drone का शॉट लेना था जहाँ पहले दिन Video Drone के आसपास कई बाज आ गए जिसके चलते धारावाहिक का शॉट पूरा नहीं हो पाया और ड्रोन Video Drone को नीचे उतारना पडा.

विडियो ड्रोन ऑपरेटर Video Drone Operator के मुताबिक़ Video Drone को अगले दिन फिर उसी लोकेशन पर उड़ाना था जहाँ ड्रोन Video Drone के ऊँचाई पर पहुँचने के बाद अचानक से एक बाज ने अपने पंजे से हमला कर जमीन पर गिरा दिया और फिर उस ड्रोन को  अपने पंजे में दबाकर जंगलों में गायब हो गया.

प्रोडक्शन हॉउस के क्रू मेम्बर्स और विडियो ड्रोन ऑपरेटर Video Drone Operator ने ड्रोन Video Drone को खोजने की काफी कोशिश की लेकिन तीन लाख रुपए कीमत का ड्रोन कहीं नहीं मिला. आखिरकार पूरी प्रोडक्शन यूनिट बिना ड्रोन के खाली हाथ वापस लौट आई.  

ऑपरेटर रखें Video Drone का ध्यान

यदि आप भी विडियो ड्रोन Video Drone ऑपरेटर operator हैं तो अनजान वन्य क्षेत्रों में ड्रोन फ्लाईंग के दौरान आसपास की लोकेशन का अच्छे से मौक़ा मुआयना करें और जंगली जानवरों की भी जानकारी रखें उसके बाद ही फ्लाइंग के लिए तैयार करें.  

इन क्षेत्रों में प्रतिबंधित है Video Drone

भारत सरकार की और से वीडियो ड्रोन video Drone की फ्लाइंग के लिए क्षेत्र तय किए हुए हैं जिसके तहत भारत में सैन्य क्षेत्रों के अलावा हवाई अड्डों, केंद्र सरकार के भवनों और राज्य सरकारों के अलावा जिला प्रशासन की और से प्रतिबंधित किए गए क्षेत्रों में ड्रोन video Drone उड़ाना प्रतिबंधित किया हुआ है.

जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker