इंदौर

Toyota Urban Cruiser HyRyder : बाज़ार में धूम मचाने आ रही है अर्बन क्रूजर हाइराइडर

TOYOTA भारत में अर्बन क्रूजर हाइराइडर(Toyota Urban Cruiser HyRyder ) को 19 अगस्त 2022 को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इंदौर के अनंत टोयोटा पर ऑफिशियल लांच के लिए ज़ोरदार तैयारियाँ की गई है अर्बन क्रूजर हाइराइडर में क्या है ख़ास  और क्यों है यह अपने मुकाबले की अन्य गाड़ियों से विशेष जानेगें इस पूरी खबर में . . . . 

इंडिया मे पोर्टफोलियो बढ़ा रही टोयोटा

जापानी कंपनी टोयोटा ने हाल ही में अपनी नई अर्बन क्रूजर हाय रायडर  (Toyota Urban Cruiser HyRyder) को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। अब कंपनी ने इसकी बिक्री का डेट भी अनाउंस कर दिया है। इसे 19  अगस्त 2022 से भारतीय बाजार के अलावा इंदौर शहर के दो शोरूम में ऑफिशियल लॉन्च के बाद बेचा जाएगा |

भारतीय बाजार में इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस, स्कोडा कुशक, वॉल्स वैगन टाइगुन और नई ग्रैंड विटारा के साथ होने वाला है। Toyota HyRyder की बुकिंग पहले ही 50,000 रुपए से शुरू कर दी गई थी। अब इसके ग्राहकों को स्क्रीन डिलीवरी का बेसब्री से इंतजार है मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इसकी शुरुआती कीमत ₹10 लाख के करीब हो सकती है इस कार को टोयोटा मारुति सुजुकी की साझेदारी के तहत बनाया गया है।

Toyota HyRyder वेरिएंट:

कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने पहले ही बता दिया था कि अर्बन क्रूजर हाय राइडर को चार ट्रिमी में लांच किया जाएगा। साथ ही यह छह कलर वेरियंट के साथ उपलब्ध होगी वहीँ इसके ऊपर के टॉप 3 वैरीअंट में स्ट्रांग हाइब्रिड पावरट्रेन मिलने वाला है। जबकि निचले वेरिएंट में माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जाएगा। इसके स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक में 1.5 लीटर का एटकिंसन साइकिल पेट्रोल इंजन और 177.6 वोल्ट का लिथियम आयन बैटरी दिया जाएगा।

स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक से बने इंजन 115 बीएचपी का पावर जनरेट करने में सक्षम है। इसमें टोयोटा का इ ड्राइव ट्रांसमिशन भी देखने को मिलने वाला है। नियो ड्राइव के रूप में जाना जाने वाला माइल्ड हाइब्रिड पावर ट्रेन में ISG के साथ मारुति सुजुकी का 1.5 लीटर का K15C पेट्रोल इंजन मिलेगा। इस इंजन को 5-speed मैन्युअल या 6-speed और कनवर्टर ऑटोमेटिक गियर बॉक्स के साथ जोड़ा जा सकता है।

Toyota Urban Cruiser HyRyder के फीचर्स 

टोयोटा के इस नए एसयूवी में लेदर सीट्स, लेदर स्टीयरिंग व्हील, 360 डिग्री कैमरा, पैनोरमिक सनरूफ, सराउंड साउंड सिस्टम, हिल डिस्टेंस कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, 9 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम डिस्प्ले, ड्राइव मोड, रूफ रेल वायरलेस चार्जिंग, एंबिएंट इंटीरियर लाइटिंग, 7 इंच का डिजिटल स्टूडेंट क्लस्टर, कनेक्टेड का टेक्निक, क्रूज कंट्रोल, एबीएस के साथ ईबीडी, हिल होल्ड कंट्रोलर, पार्किंग सेंसर जैसे सभी फीचर्स गए हैं  जो इस सेगमेंट के अन्य कारों में भी उपलब्ध है।

ये हैं इसके प्रीमियम फीचर्स

बेहतर परफॉर्मेंस और माइलेज के लिए कार में हाइब्रिड तकनीक के साथ 2.8-लीटर जीडी सीरीज डीजल इंजन को शामिल किया गया है. यह दुनिया भर में प्रचलित कड़े उत्सर्जन मानकों का पालन करने में भी मदद करेगा. कहा जाता है कि इंटीरियर को एक नए इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म के सौजन्य से नई सुविधाएं और तकनीकें मिली हैं.

यहाँ देखें Toyota Urban Cruiser HyRyder का पूरा ब्रोशर e-brochure-hyryder

Toyota Urban Cruiser HyRyder में पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग सुविधा, 360-डिग्री कैमरा, ADAS, बेहतर VSC, नए EPS, रिडिजाइन्ड डैशबोर्ड और सेंटर कंसोल, कनेक्टेड सुविधाओं के साथ एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे उपकरणों की अपेक्षा कर सकते हैं. अधिक प्रीमियम गुणवत्ता वाली सामग्री और सरफेस ट्रिम्स, नई सीट अपहोल्स्ट्री, पावर्ड सीट्स और टेलगेट आदि भी उपलब्ध कराए जाएंगे.

इंदौर शहर के टोयोटा के अधिकुत डीलर Ananat Toyota  और Sanghi Toyota पर इसकी अधिकृत लॉन्च की तैयारियां की गई है साथ ही बुकिंग करने वाले पहले कुछ ग्राहकों को इन गाड़ियों की चाबियाँ भी सौंपी जा सकती हैं अब देखना होगा कि Toyota HyRyder बाज़ार में पहले से मौजूद हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस, स्कोडा कुशक, वॉल्स वैगन टाइगुन और नई ग्रैंड विटारा के सामने कितना परफोर्मेंस दिखा पाती है |

राहुल कुमार शर्मा

में राहुल कुमार शर्मा News Merchants.com हिंदी ब्लॉग का को-फाउंडर हूँ तथा जिला स्तरीय अधिमान्य पत्रकार होने के साथ सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ देश प्रदेश की योजनाओं और और सम सामायिक विषयों की जानकारी के लिए आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आपको News Merchants.com के माध्यम से अच्छी सटीक और नई जानकारियाँ मिल सकें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker