Newsदेश-विदेश

UPI daily limit : बदल गया नियम, यूपीआई से इतना कर सकेंगे पेमेंट   

भारत में युवा पीढ़ी से लेकर वृद्ध तक पेमेंट करने के लिए UPI daily limit  का उपयोग कर रहा है जिसके नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है जिसे समझना आवश्यक है.

आज के समय में हर भारतीय यूपीआई का इस्तेमाल कर रहा है. अगर आप भी यूपीआई के जरिए पेमेंट (UPI daily limit) करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है.

दरअसल भारत में गूगल पे (GPay), फोन पे (PhonePe), अमेजन पे (Amazon Pay) और पेटीएम (Paytm) जैसी सभी कंपनियों के माध्यम से करोड़ों रुपए का लेनदेन किया जा रहा है जिसे देखते हुए UPI daily limit यानि ट्रांजेक्शन करने की लिमिट को तय कर दिया है, जिसका असर देश के करोड़ों यूपीआई यूजर्स पर पड़ेगा. NPCI की ओर से इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी गई है.

यह भो पढ़िए – makeup artist : मेकअप बिगड़ा, तो दुल्हन पहुंची थाने, जानें क्या है पूरा मामला ?

UPI daily limit कितना कर सकते हैं ट्रांजेक्शन?

UPI daily limit के लिए जारी नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के मुताबिक, अब आप यूपीआई से हर दिन सिर्फ 1 लाख रुपये तक का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. वहीं, कुछ छोटे बैंकों ने इस लिमिट को 25,000 तक तय कर दिया है. आइए चेक करें अब आप किस ऐप के जरिए कितना ट्रांजेक्शन हर दिन कर सकते हैं.

UPI daily limit : (Amazon Pay) की लिमिट?

UPI daily limit  के तहत आप Amazon Pay एप्लीकेशन से UPI के जरिए पेमेंट करने की क्षमता अधिकतम लिमिट 1,00,000 रुपये तय की गई है. Amazon Pay UPI पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद शुरुआती 24 घंटों में यूजर सिर्फ 5000 रुपये तक का ही लेनदेन कर सकता है. वहीं, बैंक के आधार पर हर दिन लेनदेन की संख्या 20 बार के लिए तय की गई है.

यह भी पढ़िए – Book Jihad : एक दिन की साजिश नहीं लगती किताबी जिहाद

UPI daily limit : (Paytm) की लिमिट?

UPI daily limit के जरिए Paytm UPI एप्लीकेशन  ने यूजर्स के लिए 1 लाख रुपये तक की लिमिट तय की है. इसके साथ ही पेटीएम ने प्रति घंटे की भी लिमिट ट्रांसफर की है. Paytm ने बताया है कि अब हर घंटे में आप सिर्फ 20,000 रुपये का ही लेनदेन कर सकते हैं. इसके अलावा प्रति घंटा 5 ट्रांजेक्शन और एक दिन में सिर्फ 20 लेनेदन ही कर सकते हैं.

UPI daily limit : PhonePe की कितनी है लिमिट?

UPI daily limit : के जरिए PhonePe एप्लीकेशन ने डेली UPI लेनदेन की सीमा 1,00,000 रुपये निर्धारित की है. इसके साथ ही एक व्यक्ति बैंक के दिशा निर्देशों के आधार पर PhonePe UPI के जरिए प्रति दिन अधिकतम 10 या 20 लेनदेन कर सकता है.

यह भी पढ़िए – KVS: केन्द्रीय विद्यालय में बम्पर 13404 पदों की भर्ती, जल्द करें आवेदन

UPI daily limit : Google Pay से सिर्फ 10 ट्रांजेक्शन

Google Pay या GPay ने सभी UPI ऐप और बैंक खातों में UPI daily limit  के तहत कुल 10 लेन-देन की सीमा तय की है. यूजर एक दिन में सिर्फ 10 लेनदेन कर पाएंगे. इसके साथ प्रति दिन एक लाख रुपये तक के ट्रांजेक्शन कर सकेंगे.

यह भी पढ़िए – Indore Couple Photoshoot Viral : इन्दोरी कपल का अनूठा फोटो शूट हो रहा वायरल

UPI daily limit : इन ऐप पर लिमिट नहीं

आपको बता दें गूगल पे Google Pay और फोन पे PhonePe पर हर घंटे के हिसाब से कोई भी लिमिट तय नहीं की गई है. हालांकि अगर कोई भी व्यक्ति आपको 2000 रुपये से ज्यादा की मनी रिक्वेस्ट इन ऐप के जरिए भेजता है तो ऐप उसको हॉल्ट कर देगा.

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड,धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

राहुल कुमार शर्मा

में राहुल कुमार शर्मा News Merchants.com हिंदी ब्लॉग का को-फाउंडर हूँ तथा जिला स्तरीय अधिमान्य पत्रकार होने के साथ सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ देश प्रदेश की योजनाओं और और सम सामायिक विषयों की जानकारी के लिए आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आपको News Merchants.com के माध्यम से अच्छी सटीक और नई जानकारियाँ मिल सकें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker