Newsदेश-विदेशप्रदेश

Vande Bharat Express Madhya Pradesh कब होगी शुरू, जानिए ट्रैन का रूट, ट्रेन का संभावित टाइम टेबल

Vande Bharat Express Madhya Pradesh की पहली और देश की 11वीं वंदे भारत ट्रेन चालू करने की तैयारियां हुई पूरी

मध्यप्रदेश की पहली और देश की 11वीं वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसे फरवरी के अंत में चलाने की योजना थी, लेकिन चेन्नई कोच फैक्ट्री से रैक मिलने में देरी के चलते अब इसे मार्च के अंत तक चलाया जाएगा. कहा जा रहा है कि वंदे भारत ट्रेन के रैक जल्द ही चेन्नई कोच फैक्ट्री से आ जाएंगे। इस बीच रतलाम रेल मंडल के साथ जबलपुर रेल मंडल ने भी इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन के संचालन की तैयारी पूरी कर ली है. सेमी हाई स्पीड ट्रेन शुरू होने से इंदौर, भोपाल और जबलपुर के लोग कम समय में अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें – ट्रैन से अकेली महिला बिना टिकिट यात्रा कर रही है तो महिला को ट्रेन से नहीं उतारा जा सकता

Vande Bharat Express Madhya Pradesh ट्रैन का रूट

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जबलपुर-इंदौर रुट पर चलने से मध्य प्रदेश के तीन प्रमुख शहर इंदौर, भोपाल और जबलपुर आपस में हाई स्पीड की रेल सुविधा से जुड़ जाएंगे।

599 KM की दूरी 6 घंटे 30 मिनट में तय करेगी

वंदे भारत ट्रेन की स्पीड 160 किमी प्रति घंटे की है, लेकिन जबलपुर से भोपाल और भोपाल से इंदौर के बीच बने रेलवे ट्रैक की अधिकतम गति 130 किमी प्रतिघंटा की है। इसके चलते इस रूट पर वंदे भारत ट्रेन को उसकी फुल स्पीड से चलाना संभव नहीं होगा। इसे ध्यान में रखते हुए मंडल का ऑपरेटिंग विभाग इसे औसत 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार पर चला सकता है। इसका सफर करीब 6 घंटे 30 मिनट में पूरा होगा।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2023: online आवेदन प्रक्रिया, जल्द ही आवेदन करे

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

रेलवे के विभागीय सूत्रों के अनुसार वंदे भारत जबलपुर से इन्दौर तक 599 किमी का सफर 6.30 घंटे में पूरा कर लेगी। इंदौर-जबलपुर रूट पर चलने वाली वंदे भारत की रफ्तार 100 से 120 किमी/घंटा के आसपास होगी। बता दें कि रतलाम रेल मंडल ने हाल ही में इंदौर से उज्जैन के बीच रेल लाइन दोहरीकरण का कार्य भी पूरा कर लिया है। कार्य के दौरान भोपाल से इंदौर के बीच चलने वाली 10 ट्रेनों को निरस्त करना पड़ा था, जबकि 21 ट्रेनों को बदले हुए मार्ग से चलाना पड़ा था।

यह भी पढ़ें – 1 मार्च से लागू हो रहे हैं ये बदलाव, आपकी जीवन और जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Vande Bharat Express Madhya Pradesh ट्रेन का संभावित टाइम टेबल

परिचालन से जुड़े एक अधिकारी के अनुसार वंदे भारत ट्रेन जबलपुर से सुबह पांच बजे रवाना होगी और लगभग 11.30 बजे इंदौर पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन दोपहर तीन बजे इंदौर से रवाना होकर रात 10 बजे जबलपुर पहुंचेगी। यह ट्रेन दोनों ओर से इटारसी, रानी कमलापति और उज्जैन स्टेशन पर ठहराव लेकर चलेगी। ट्रेन को सप्ताह में कितने दिन चलाया जाएगा। वहीं अंतिम समय में ट्रेन की समय सारिणी में भी मामूली बदलाव किया जा सकता है। अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है। वर्तमान में इंदौर से जबलपुर के बीच चलने वाली नर्मदा एक्सप्रेस 14 घंटे और जबलपुर-इंदौर ओवरनाइट 10 घंटे का समय लेती है।

साफ-सफाई के लिए कोचिंग यार्ड का काम शुरू

रतलाम रेल मंडल के साथ ही जबलपुर रेल मंडल ने भी वंदे भारत के संचालन की तैयारियों को तेज कर दिया है। ट्रेन के रखरखाव और साफ-सफाई के लिए जबलपुर स्टेशन के कोचिंग यार्ड में काम शुरू हो गया।

यह भी पढ़ें – नरेगा मेट कैसे बने, नरेगा मेट बनने के लिए आवेदन कैसे करें?

जानिये वंदे भारत ट्रेन के बारे में

वंदे भारत ट्रेन भारत सरकार द्वारा बनाई गई एक सेमी हाईस्पीड ट्रेन है। यह ट्रेन 160 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार पर चलती है और इसके पास कुल 16 कोच होते हैं। यह ट्रेन बिना इंजन के चलती है जिससे इसकी रफ्तार ज्यादा होती है। वंदे भारत ट्रेन में सुविधाएं जैसे GPS, वाईफ़ाई, पंखे, LED लाइट, शॉवर और अतिरिक्त अंतरिक्ष जैसी जगहें हैं। इस ट्रेन को चलाने के लिए भारत सरकार ने दो इंजनों का इस्तेमाल किया है जो दोनों ट्रेन के दोनों सिरों पर होते हैं। वंदे भारत ट्रेन देश के विभिन्न हिस्सों में चलती है जो लोगों के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले सफ़र का विकल्प प्रदान करती है।

जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker