देश-विदेश

world literacy day : 2022 कब और क्यों मनाया जाता है ?

world literacy day : पूरी दुनिया जानती है कि विश्व के अधिकतर देशों की तरक्की में अशिक्षा ही प्रमुख कारण बनकर उभरी हैं. साक्षरता के अभाव में किसी भी देश की तरक्की संभव नही हो ससकी हैं. किसी देश की जनता ही असल रूप में साक्षर होने के बाद देश की तरक्की में असल निभाती हैं.

7 नवंबर 1965 के दिन सयुक्त राष्ट्र संघ ने शिक्षा के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने और विश्व भर के लोगों को साक्षर बनाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 8 सितम्बर को अंतर्राष्ट्रीय विश्व साक्षरता दिवस world literacy day मनाने का निर्णय लिया.

जो 1966 से शुरू होकर 2022 तक लगातार विशव एक अधिकतर देशों ने मनाया जाता है जहाँ कई तरह के विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं.

यह भी पढ़िए – RADHA ASTAMI : यहाँ पढ़ें राधा अष्टमी का महत्व और पूजन विधि

क्यों मनाया जाता है विश्व साक्षरता दिवस?

8 सितम्बर को इस वर्ष 2022 में भी अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस राष्ट्रीय world literacy day और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाएगा. इस दिन को मनाने के पीछे सबसे बड़ा उद्देश्य यह हैं कि समाज के सभी लोगों तबको तक शिक्षा का प्रचार-प्रचार किया जाए.

भारत में इस दिन को एक कार्यक्रम के रूप में मनाना भी पर्याप्त नही हैं स्थानीय निकाय और प्रादेशिक सरकारों को भी साक्षरता दर में बढ़ोतरी हेतु सकारात्मक कदम और योजनाएं बनाना चाहिए. भारत में सर्व शिक्षा अभियान इस दिशा में उत्कृष्ट कदम हैं जो कि देश कि बढती जनसंख्या के सामने नाकाफी है

शिक्षा के क्षेत्र को यदि वैश्विक परिद्रश्य से देखा जाए तो पुरे विश्व के करीब 80 करोड़ से अधिक युवा अभी तक शिक्षा से कोसों दूर हैं. इतनी बड़ी आबादी में अशिक्षित रहने वाले लोगों में सबसे अधिक संख्या महिलाओं की हैं. यानि हर 3 में से 2 महिलाएं या तो पूर्ण रूप से अशिक्षित हैं या वो नियमित रूप से शिक्षा ग्रहण नही कर पाई हैं. अक्सर प्राथमिक या उच्च प्राथमिक स्तर तक आते आते लड़कियों को स्कुल भेजना बंद कर दिया जाता हैं.

यह भी पढ़िए – aiims bhopal vacancy 2022 एम्स भोपाल ने निकाली वेकेंसी, तुरंत करें आवेदन

समाज की यह सोच चिंता का विषय हैं. दूसरी तरफ 6 से 14 वर्ष की आयु के 8 करोड़ ऐसे बच्चे हैं जो शिक्षा से पूर्ण रूप से कटे हुए हैं. या तो वे बाल मजदूरी करते है अथवा उन्हें घर के काम में ही लगा दिया जाता हैं.

इस प्रकार की स्थति से कैसे निकला जाए, कैसे अधिक से अधिक लोगों तक शिक्षा के संदेश को पहुचाया जाए. इस दिशा में विश्व साक्षरता दिवस world literacy day की यह पहल स्वागत योग्य पहल हैं.

जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया, प्रदेश, खुलासा, बॉलीवुड, लाइफ स्टाइल, अलग हटके, धर्म, शेयर बाज़ार, सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

राहुल कुमार शर्मा

में राहुल कुमार शर्मा News Merchants.com हिंदी ब्लॉग का को-फाउंडर हूँ तथा जिला स्तरीय अधिमान्य पत्रकार होने के साथ सामाजिक और धार्मिक खबरों की रिपोर्टिंग करता हूँ देश प्रदेश की योजनाओं और और सम सामायिक विषयों की जानकारी के लिए आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं। हमारा उद्देश्य है कि आपको News Merchants.com के माध्यम से अच्छी सटीक और नई जानकारियाँ मिल सकें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker