योजनाएं

PM Swanidhi Scheme: मोदी सरकार की पीएम स्वनिधि योजना

ब्याज मुक्त ऋण के साथ 7% सब्सिडी और कैशबैक प्राप्त करें। मोदी सरकार ने एक उल्लेखनीय पहल शुरू पीएम स्वनिधि योजना (PM Swanidhi Scheme) की है।

मोदी सरकार की पहल:
कोविड-19 महामारी के चुनौतीपूर्ण समय के दौरान, केंद्र सरकार ने आम जनता की सहायता के लिए कई राहत योजनाएं शुरू कीं। इन पहलों में प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि योजना) PM Swanidhi Scheme भी शामिल है।

मोदी सरकार की पीएम स्वनिधि योजना की मुख्य विशेषताएं:

महामारी के दौरान, केंद्र सरकार ने आम लोगों की सहायता के लिए कई राहत कार्यक्रम शुरू किए, जिनमें से एक प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि योजना) है। यह कार्यक्रम महामारी से प्रभावित स्ट्रीट वेंडरों को ऋण प्रदान करता है। जबकि ऋण एक ब्याज घटक के साथ आते हैं, योजना के भीतर कुछ शर्तें उधारकर्ताओं को ब्याज शुल्क से छूट दे सकती हैं और सरकार से ब्याज सब्सिडी प्रदान कर सकती हैं। आइए जानें कि आप इस ब्याज-मुक्त ऋण अवसर का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

पीएम स्वनिधि योजना का अवलोकन:

1 जून, 2020 को शुरू की गई पीएम स्वनिधि योजना शहरी स्ट्रीट वेंडरों के लिए बनाया गया एक सूक्ष्म ऋण कार्यक्रम है। इसका प्राथमिक उद्देश्य रेहड़ी-पटरी वालों को बिना गारंटी के 50,000 रुपये तक का ऋण प्रदान करना है। हालाँकि, शुरुआती ऋण के लिए आप 10,000 रुपये तक उधार ले सकते हैं, जिसे 12 महीने के भीतर चुकाना होगा। सफल पुनर्भुगतान पर, आप 20,000 रुपये तक के दूसरे ऋण और 50,000 रुपये तक के तीसरे ऋण के लिए पात्र हो जाते हैं।

सरकार का उदार सहयोग:

इस योजना के तहत, यदि आप लगातार अपना ऋण चुकाते हैं, तो आप 7% ब्याज सब्सिडी के हकदार हैं, जो लगभग 400 रुपये है। यह सब्सिडी आपके जन धन खाते में जमा की जाती है। इसके अतिरिक्त, आप डिजिटल लेनदेन पर सालाना 1,200 रुपये तक के कैशबैक पुरस्कार का आनंद ले सकते हैं।

प्रभावशाली भागीदारी और प्रभाव:

हाल ही में, सरकार ने बताया कि आश्चर्यजनक रूप से 50 लाख स्ट्रीट वेंडरों ने पीएम स्वनिधि योजना में नामांकन किया है। कार्यक्रम के तहत कुल 65.75 लाख ऋण वितरित किए गए हैं, जिनका कुल मूल्य 8,600 करोड़ रुपये से अधिक है। विशेष रूप से, इस योजना ने 1,33,003 करोड़ रुपये की राशि के 113.2 करोड़ से अधिक डिजिटल लेनदेन की सुविधा प्रदान की है, जिसमें लाभार्थियों को सामूहिक रूप से 58.2 करोड़ रुपये का कैशबैक पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़े


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker